MP चुनाव: कुक्षी सीट पर है 40 साल से कांग्रेस का कब्जा
Advertisement

MP चुनाव: कुक्षी सीट पर है 40 साल से कांग्रेस का कब्जा

 मध्य प्रदेश में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही दलों के नेता जोर-शोर से प्रचार में जुट गए हैं. 

MP चुनाव: कुक्षी सीट पर है 40 साल से कांग्रेस का कब्जा

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही दलों के नेता जोर-शोर से प्रचार में जुट गए हैं. राजधानी भोपाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी रैली कर प्रचार अभियान का आगाज कर चुके हैं. राज्य में दोनों ही दल जीत के लिए दांव खेल रहे हैं.धार जिले की कुक्षी सीट कांग्रेस का गढ़ है. कांग्रेस नेता सुरेंद्र सिंह बघेल यहां से विधायक हैं.

अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित इस सीट पर करीब 40 साल पार्टी का विधायक ही जीतता आया है. यहां 2 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करते हैं. आदिवासी बाहुल्य इस क्षेत्र में इस बार जय आदिवासी युवा शक्ति संगठन (जयस) भी चुनाव लड़ने जा रहा है. माना जा रहा है कि इस बार जयस दोनों बड़ी पार्टियां कांग्रेस-बीजेपी के सियासी समीकरण बिगाड़ सकता है.

2013 विधानसभा चुनावसुरेंद्र सिंह बघेल- 89111 (कांग्रेस- जीते)मुकम सिंह- 46343 (भाजपा- हारे)एक ही चरण में होगा मतदानएमपी में 28 नवंबर को मतदान होगा. यहां एक ही चरण में मतदान कराया जाएगा. मिजोरम में भी इसी दिन मतदान होगा, यहां भी 28 नवंबर को ही मतदान कराया जाएगा. मध्‍य प्रदेश में दो नवंबर को चुनावों की अधिसूचना जारी होगी.

9 नवंबर तक राज्‍य में नामांकन कराया जा सकेगा. मध्‍य प्रदेश की सभी सीटों पर 28 नवंबर को वोटिंग होगी. भाजपा के मजबूत राज्‍य कहे जाने वाले मध्य प्रदेश में भी शिवराज सिंह चौहान अपने चौथे कार्यकाल के लिए दमखम लड़ाएंगे. मध्य प्रदेश में विधानसभा की 230 सीटें हैं.

Trending news