कोलारस उपचुनाव में भी कांग्रेस की जीत, महेंद्र यादव 8000 से ज्यादा वोटों से जीते
Advertisement

कोलारस उपचुनाव में भी कांग्रेस की जीत, महेंद्र यादव 8000 से ज्यादा वोटों से जीते

कोलारस में मतगणना के शुरुआती दौर में कांग्रेस को बढ़त मिलती रही. 8वें राउंड के बाद मुकाबला कांटे का हुआ. 12वें राउंड के बाद कांग्रेस प्रत्याशी ने बढ़त अंत तक बनाए रखा और जीत सुनिश्चित की. 

कोलारस विधानसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र सिंह यादव ने बीजेपी प्रत्याशी देवेंद्र जैन का हाराया (फोटोः फेसबुक Mahendra Ram Singh Yadav )

भोपालः मध्य प्रदेश में कोलारस विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र सिंह यादव ने बीजेपी प्रत्याशी देवेंद्र जैन को 8000 से ज्यादा वोटों से हरा दिया. इस सीट पर कुल 22 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है. कोलारस की मतगणना शासकीय आईटीआई कॉलेज, बॉयपास रोड, कोलारस में हुई. यहां कांग्रेस के विधायक रामसिंह यादव के निधन होने के बाद उपचुनाव कराना पड़ा था. कोलारस में मतगणना के शुरुआती दौर में कांग्रेस को बढ़त मिलती रही. चार राउंड के बाद बीजेपी को बढ़त मिल गई. इसके बाद 8 राउंड के बाद दोनों ही पार्टियों में कांटे की टक्कर रही. लेकिन 12 राउंड के बाद लगातार कांग्रेस के प्रत्याशी आगे रहे. 

  1. कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र सिंह यादव ने बीजेपी के देवेंद्र जैन को हराया
  2. कोलारस विधानसभा सीट पर 22 फरवरी को हुए थे उपचुनाव
  3. पहले भी कांग्रेस के पास ही थी कोलारस सीट, MLA के निधन पर हुए उपचुनाव

20वें राउंड की गिनती खत्म होने तक कांग्रेस प्रत्याशी की बढ़त बरकरार थी. 20वें राउंड में कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र सिंह ने बीजेपी प्रत्याशी देवेंद्र जैन के मुकाबले 758 वोटों की बढ़त हासिल कर ली थी. इसके साथ ही 20वां राउंड खत्म होने तक कांग्रेस प्रत्याशी की कुल बढ़त 7400 वोटों पर पहुंच गई. मतगणना के खत्म होने तक कांग्रेस प्रत्याशी 8000 वोटों से आगे थे. काफी देर के बाद महेंद्र सिंह यादव को 8083 हजार से ज्यादा वोटों से विजय घोषित किया गया. कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र यादव को 82515 वोट मिले वहीं बीजेपी प्रत्याशी देवेंद्र जैन को 74432 वोट मिले.  

 

 

कोलारस और मुंगावली उपचुनाव में कांग्रेस की जीत पर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है, 'लोगों ने निर्णय सुना दिया है, यह सच्चाई और विकास की जीत है. एमपी की जनता ने मन बना लिया है बीजेपी की रवानगी का. जिस सरकार ने पिछले 14 सालों में कभी मुंगावली का दौरा नहीं किया उसने इन उपचुनावों के लिए पूरे कैबिनेट के साथ मुंगावली में कैंप लगाया था.'

 

ज्योतिरादित्य के गढ़ बचा रहा कांग्रेस का दुर्ग
राज्य में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं. जिन्हें देखते हुए सत्ताधारी दल बीजेपी और विपक्षी दल कांग्रेस के लिए यह चुनाव महत्वपूर्ण माना जा रहा था. इस उपचुनाव को विधानसभा चुनाव के फाइनल के पहले का सेमी-फाइनल माना जा रहा था. यहां दोनों दलों के प्रत्याशी तो मैदान में थे लेकिन मुकाबला वर्तमान सीएम और 'भावी सीएम' के बीच को माना गया. जी हां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और कांग्रेस के नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए यह उपचुनाव काफी अहम माना जा रहा था. 

fallback

22 फरवरी को मध्य प्रदेश में कोलारस के अलावा मुंगावली में भी विधानसभा के लिए उपचुनाव हुए थे. कोलारस के अलावा मुंगावली सीट पर भी कांग्रेस ने जीत दर्ज कर ली है. यह दोनों ही सीटें कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के गुना लोकसभा क्षेत्र में ही आती हैं. इन दोनों सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशियों की जीत के बाद पार्टी में ज्योतिरादित्य को सीएम प्रत्याशी घोषित करने की मांग भी उठने लगी है.

मुंगावली में भी कांग्रेस की जीत
मध्यप्रदेश की मुंगावली विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी बृजेंद्र सिंह यादव ने बीजेपी प्रत्याशी बाई साहब को 2124 मतो से हरा दिया है. मुंगावली में भी 22 फरवरी को उपचुनाव हुए थे. मुंगावली में कांग्रेस विधायक महेन्द्र सिंह कालूखेड़ा के निधन होने से उपचुनाव कराना पड़ा था. मुंगावली उपचुनाव में कुल 13 उम्मीदवार मैदान में थे  मुख्य मुकाबला कांग्रेस के उम्मीदवार बृजेन्द्र सिंह यादव और बीजेपी उम्मीदवार श्रीमती बाई साहब यादव के बीच ही था.

fallback

मुंगावली सीट पर कांटे के मुकाबले के बीच कांग्रेस प्रत्याशी ने लगभग सभी राउंड में बढ़त बनाए रखी. काउंटिंग का पहला राउंड बीजेपी प्रत्याशी के नाम रहा. लेकिन इसके बाद के लगभग सभी राउंड में कांग्रेस प्रत्याशी कम अंतर से ही सही लेकिन आगे रहे.18वें राउंड की काउंटिंग के दौरान एक वक्त ऐसा भी आया जब कांग्रेस प्रत्याशी और एक निर्दलीय प्रत्याशी ने मतगणना रुकवा दी थी. लेकिन मतगणना समाप्त होने पर कांग्रेस प्रत्याशी बृजेंद्र सिंह यादव को 70, 808 वोट मिले जबकि बीजेपी प्रत्याशी बाई साहब को 68,684 वोट मिले. मुंगावली विधानसभा क्षेत्र के वोटों की गिनती अशोकनगर स्थित शासकीय नेहरू डिग्री कॉलेज में की गई.

मतगणना पर सुरक्षा का पहरा
आधिकारिक जानकारी के मुताबिक कोलारस और मुंगावली उप-चुनाव के वोटों की गिनती के लिए 14-14 टेबल लगाई गई थी. सम्पूर्ण मतगणना की वीडियोग्राफी कराई गई. दोनों मतगणना स्थलों पर त्रि-स्तरीय कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रही. दोनों स्थल पर सीएपीएफ की एक-एक कम्पनी तथा स्थानीय पुलिस बल तैनात किया गया. प्राधिकार-पत्र के बिना किसी भी व्यक्ति को प्रवेश की अनुमति नहीं थी तथा मतगणना स्थल पर कैमरा, मोबाइल आदि ले जाना प्रतिबंधित रहा. मीडिया को जानकारी देने के लिये मतगणना स्थल पर मीडिया सेंटर भी बनाया गया था.

Trending news