मध्य प्रदेश की बेटी ने मजनुओं को करंट देने वाला जूता बनाया, मनचलों की अब खैर नहीं
Advertisement

मध्य प्रदेश की बेटी ने मजनुओं को करंट देने वाला जूता बनाया, मनचलों की अब खैर नहीं

इससे अकेली लड़कियां, महिलाएं अपनी हिफाजत खुद कर सकेंगी.

खंडवा की बेटी साक्षी के द्वारा तैयार किए गए शॉक शू का सोल

खंडवा (मध्य प्रदेश): दुष्कर्म और छेड़छाड़ के मामलों में मध्य प्रदेश हमेशा सुर्खियों में रहता है लेकिन इसी मध्य प्रदेश की एक बेटी ने ऐसा डिवाइस बनाया है जिसके उपयोग से मनचलों को ज़ोर का करंट का झटका लगेगा. खंडवा जिले की सरकारी स्कूल की 11वीं की छात्रा ने एक ऐसा जूता बनाया है जो मजनुओं को करंट मारेगा. खंडवा के गुड़ी ग्राम की रहने वाली बेटी साक्षी पटेल का स्कूल गांव से तीन किलोमीटर दूर है. ऐसे में रास्ते में मनचलों से खुद की सुरक्षा का खयाल करते हुए साक्षी को करंट मारने वाले जूते तैयार करने का आइडिया आया. 

  1. इस खास जूते को मोबाइल फोन के चार्जर से ही चार्ज किया जा सकता है.
  2. जूते का नाम शॉक शू है जिसके सोल में करंट पैदा करने का सर्किट बनाया गया है.
  3. जूते में लगे स्विच को ऑन करने पर इसमें लगी प्रणाली प्रहार करती है .

fallback

साक्षी ने इस डिवाइस को शॉक शू का नाम दिया है. करीब तीन महीने की मेहनत के बाद यह डिवाइस बनाया. साक्षी के मुताबिक इससे अकेली लड़कियां, महिलाएं अपनी हिफाजत खुद कर सकेंगी. और अगर किसी ने छेड़छाड़ की कोशिश की तो ऐसे मनचलों को यह जूता करंट मरेगा. इसके सोल में करंट पैदा करने का सर्किट बनाया है. इसमें एक तरह को सोल तैयार किया गया है. सोल से सैंडल भी बनाया जा सकता है. साक्षी ने इस जूते को विज्ञान प्रदर्शनी में रखा जहा सभी ने इस जूते/सैंडल के मॉडल को सराहा गया. इस जूते को तैयार करने में स्कूल की प्रिंसिपल कुर्रत फातिमा और स्कूल की दूसरी लड़कियों ने काफी मदद की. लड़कियों को अपने इस मॉडल को राष्ट्रीय स्तर पर चयनित होने की उम्मीद है.

साक्षी के साथ पढ़ने वाली उसकी दोस्त ने बताया कि अक्सर रस्ते में आते-जाते कोई न कोई लड़के उन्हें कमेंट कर परेशान करते हैं. पर उन्हें चुपचाप रहना पड़ता है. वे साक्षी के मॉडल को लेकर बहुत उत्साही हैं. उसके अनुसार सरकार इस मॉडल पर ध्यान दे तो महिलाओं को खासकर लड़कियों की सुरक्षा में इज़ाफ़ा होगा. स्कूल की प्रिंसिपल कुर्रत फातिमा कहती हैं कि साक्षी के इस डिवाइस शॉक शू को लेकर विभागीय स्तर पर उन्होंने प्रयास किए हैं और टेक्निकल सपोर्ट भी किया.

fallback

मोबाइल चार्जर से चार्ज हो जाएगा यह जूता
इस जूते में एक बैटरी से ऑपरेट होने वाली यूनिट लगाई गई है. जूता या सैंडल यू तो सामान्य दिखता है, लेकिन इसमें लगे स्विच को ऑन करने पर वह प्रहार करती है जिससे सामने वाले बदमाश को करंट लगेगा. मोबाइल के चार्जर से ही इसे चार्ज किया जा सकता है. इस शॉक शू को पहनने वाली लड़की, महिला पूरी तरह सुरक्षित रहेगी. साक्षी का कहना है कि अगर इस सैंडल मॉडल पर सरकार गौर करे तो लड़कियों की सुरक्षा के लिए बेहतर कदम साबित होगा.

Trending news