मध्य प्रदेश: आरक्षण के विरोध में लोगों ने किया प्रदर्शन
Advertisement

मध्य प्रदेश: आरक्षण के विरोध में लोगों ने किया प्रदर्शन

आरक्षण को खत्म करने की मांग को लेकर भोपाल में गुरुवार को ब्राह्मण समाज ने विरोध-प्रदर्शन किया.

सीएम शिवराज को एक सभा में ब्राह्मण समाज के युवाओं की नाराजगी का सामना करना पड़ा था.

भोपाल: आरक्षण को खत्म करने की मांग को लेकर भोपाल में गुरुवार को ब्राह्मण समाज ने विरोध-प्रदर्शन किया. ब्राह्मण समाज के युवाओ ने परशुराम मंदिर के बाहर कपड़े उतार कर अर्धनग्न प्रदर्शन किया. प्रदर्शन में भारी संख्या में युवाओं ने हिस्सा लिया. आपको बता दें कि सीएम शिवराज की रविवार (15 अप्रैल) को एक सभा के मौके पर ब्राह्मण समाज के युवाओं की नाराजगी का सामना करना पड़ा था. इस कार्यक्रम में युवाओं ने आरक्षण को खत्म करने और पदोन्नती में आरक्षण व्यवस्था के खिलाफ प्रदर्शन किया था. इसके बाद से ही बीजेपी लगातार बचाव की मुद्रा में नजर आ रही है. 

  1. युवाओ ने कपड़े उतार कर किया अर्धनग्न प्रदर्शन

    मंत्री भार्गव ने दिया था आरक्षण विरोधी बयान

    बीजेपी के कई नेता युवाओं के समर्थन में उतरे

असामाजिक तत्व बताने से रूठे
सीएम की सभा में आरक्षण की मांग करने वालों को कथित तौर पर बीजेपी द्वारा असामाजिक तत्व बताने के बाद से ही ब्राह्मण समाज नाराज है. वहीं ब्राह्मण युवाओं के समर्थन में आए नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष हितेश वाजपेयी ने भी सोशल मीडिया पर टिप्पणी की है. उन्होंने कहा कि अचानक राजनीति को नया रंग लेते देख रहा हूं. ऐसा नहीं है कि 'सवर्ण-समाज' आर्थिक और व्यावसायिक चुनौतियों से नहीं गुजर रहा है. राज्य की अवधारणा 'अन्त्योदय' की है, पर कहीं न कहीं इस समाज के नागरिकों में 'असुरक्षा' का भाव बहुत तेज़ी से आ रहा है. हितेश ने इशारों-इशारों में आरक्षण पर सवाल भी उठा दिया.

 

fallback

 

संवाद की है जरूरत- हितेश
उन्होंने कहा कि सभी को यह अनावश्यक लगता है, जिससे मैं हालांकि सहमत नहीं हूं. शायद 'संवाद' की जरूरत है. अन्यथा 'जातिवाद' के जहर से गुजरती इस राजनीती के प्रभाव में पड़कर समाज के युवा कहीं भटक न जाएं. हितेश ने मीडिया से बातचीत में कहा कि जब जिग्नेश मेवाणी और अल्पेश ठाकुर से बात हो सकती है, तो ब्राह्मण युवाओं से क्यों नहीं बात की जाती है. उन्होंने कहा कि सबकी आवाज को सुनना पड़ेगा. यदि नहीं सुनी जाएगी, तो भटकाव की और चले जाएंगे. 

मंत्री गोपाल भार्गव के बयान ने बदली हवा 
उन्होंने कहा कि बीजेपी का कार्यकर्ता और मंत्री होने के नाते मैं पार्टी से हर स्तर पर संवाद करूंगा. ब्राह्मण युवाओं में संवाद नहीं होने के चलते नाराजगी साफ दिख रही है. आपको बता दें कि शिवराज सरकार में मंत्री गोपाल भार्गव के आरक्षण पर बयान के बाद मामला गर्मा गया था. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार (17 अप्रैल) को ब्राह्मण समाज के लोगों से मुलाकात भी की थी. वहीं बातचीत के दौरान 'ब्राह्मण कल्याण आयोग' के निर्माण की भी बात उठाई गई.

प्रतिभा के आधार पर मिले आरक्षण- गोपाल भार्गव
शिवराज सरकार में मंत्री गोपाल भार्गव ने रविवार (15 अप्रैल) को ब्राह्मण समाज के सम्‍मेलन में आरक्षण को देश को कमजोर करने वाला बताया था. वहीं कांग्रेस नेता माणक अग्रवाल ने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा था कि मंत्री गोपाल भार्गव ने ही इस आग को हवा दी और सीएम की सभा में मांग करने वाले भी बीजेपी के लोग हैं.

Trending news