मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह ने तोड़ा अनशन
Advertisement

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह ने तोड़ा अनशन

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह ने तोड़ा अनशन (photo_ ani)

नई दिल्लीः   मंदसौर में किसानों की मौत के बाद आंदोलन की आग को शांत करने के लिए भोपाल के दशहरा मैदान में शनिवार से शुरू हुआ शिवराज सिंह चौहान का अनिश्चितकालीन उपवास आज खत्म हो गया. शिवराज सिंह चौहान ने अपना अनशन समाप्त कर दिया है. शिवराज ने आज दोपहर नारियल पानी पीकर अपना अनशन समाप्त किया. 

मंदसौर किसान आंदोलन की आंच पहुंची भोपाल, प्रदर्शनकारियों ने वाहनों में लगाई आग

 

मुख्यमंत्री शिवराज ने इस बात के संकेत देते हुए आज कहा - 'प्रदर्शन में मारे गए लोगों के परिजन शनिवार मुझसे मिले थे और मुझसे उपवास तोड़ने के लिए कहा. मैं भावुक हो गया. प्रदर्शन में हमारे बच्चे गए हैं. लेकिन मैंने उनसे कहा कि शांति होते ही वो उपवास खत्म कर देंगे.' 

दशहरा मैदान में शिवराज का अनिश्चितकालीन उपवास शुरू, बोले- मेरा अनशन हिंसा के खिलाफ

शिवराज ने कहा कि यह उपवास उन्‍होंने प्रदेश में शांति के लिए किया है और जब तक हिंसा खत्‍म नहीं हो जाती और पूरे प्रदेश में शांति नहीं हो जाती, वो उपवास नहीं तोड़ेंगे. हालांकि उन्‍होंने इशारा किया कि रविवार को सभी परिस्थितयों को देखते हुए और तमाम लोगों से चर्चा करने के बाद ही वे अंतिम फैसला लेंगे.

दूसरी तरफ शिवराज के उपवास के बावजूद किसानों का गुस्सा कम नहीं हो रहा है. किसानों ने आज पूरे प्रदेश में चक्का जाम और जेल भरो आंदोलन की चेतावनी दी है. हालांकि, इस बीच मंदसौर में हालात सामान्य करने की कोशिश की जा रही है. प्रशासन ने सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक कर्फ्यू में ढील दी है.

उपवास स्थल पर बैठे शिवराज ने कहा- मैंने 251 किसान संगठनों के प्रतिनिधिमंडलों से चर्चा की

प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस इस मुद्दे को भुनाने की हर मुमिकन कोशिश कर रही है. अब कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किसानों के समर्थन में सत्याग्रह का ऐलान किया है. सिंधिया ने 14 जून से भोपाल में 72 घंटों के सत्याग्रह की घोषणा की है. सिंधिया ने बताया इससे पहले 12 जून को इंदौर में और 13 जून को मंदसौर में घायल किसानों और मारे गए किसानों के परिजनों से मिलेंगे.

मालूम हो कि किसानों की कर्ज माफी समेत समर्थन मूल्यों जैसी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे किसानों पर 6 जून को मंदसौर में पुलिस ने फायरिंग कर दी थी. पुलिस फायरिंग में 6 किसानों की मौत हो गई थी. उसके बाद किसानों के आंदोलन ने और उग्र रूप ले लिया. पूरे प्रदेश में किसानों का प्रदर्शन जारी है.

Trending news