MP चुनाव परिणाम 2018: इन 3 तीन जिलों में इस बार नहीं खुल पाया बीजेपी का खाता
Advertisement

MP चुनाव परिणाम 2018: इन 3 तीन जिलों में इस बार नहीं खुल पाया बीजेपी का खाता

मध्य प्रदेश कांग्रेस ने कड़े मुकाबले में बीजेपी को पीछे छोड़ते हुए 114 सीटें पर कब्जा जमाया. बीजेपी को 109 सीटों पर संतोष करना पड़ा. कई जिलों पर बीजेपी का खाता तक नहीं खुला.

बीजेपी को 109 सीटों पर संतोष करना पड़ा...(प्रतीकात्मक फोटो)

भोपाल: मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकर बनने जा रही है. कांग्रेस नेताओं के प्रतिनिधिमंडल ने सरकार बनाने के दावे का पत्र बुधवार को राज्यपाल आनंदी बेन पटेल को सौंप दिया. कांग्रेस ने 121 विधायकों के समर्थन का दावा किया है. कांग्रेस ने कड़े मुकाबले में बीजेपी को पीछे छोड़ते हुए 114 सीटें पर कब्जा जमाया. बीजेपी को 109 सीटों पर संतोष करना पड़ा. बीजेपी कई जिलों में इस बार के चुनाव में खाता तक नहीं खोल पाई. आइए ऐसे तीन जिलों पर एक नजर डालते हैं.

खरगोन जिला: खरगोन जिले में छह विधानसभा सीटें हैं. भीकनगांव, बड़वाह, महेश्वर, कसरावद, खरगोन, भगवानपुरा. बीजेपी इस बार खरगोन जिले में एक भी सीट नहीं जीत पाई. भीकनगांव सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार झूमा डॉ ध्‍यान सिंह सोलंकी ने जीत हासिल की है. भारतीय जनता पार्टी के धूलसिंह डावर को 27257 वोटों से हराया. बड़वाहा विधानसभा क्षेत्र पर कांग्रेस प्रत्याशी सचिन बिरला ने जीत हासिल की है. उन्होंने बीजेपी के हितेन्द्रसिंह सोलंकी को 30508 वोटों से हराया. महेश्‍वर सीट पर कांग्रेस के डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ ने जीत हासिल की है. निर्दलीय के मेव राजकुमार को 35836 वोट पाकर दूसरे स्थान पर रहे. यहां पर बीजेपी तो मुकाबले में भी नहीं रही और तीसरे स्थान पर रही.  

कसरावद सीट पर कांग्रेस के सचिन सुभाषचंद्र यादव ने भारतीय जनता पार्टी के आत्माराम पटेल को 5539 मतों से पराजित किया. खरगौन सीट पर कांग्रेस के रवि रमेशचन्द्र जोशी ने भारतीय जनता पार्टी के बालकृष्ण पाटीदार को 9512 वोटों से शिकस्त दी.  महेश्वर सीट पर कांग्रेस की विजयलक्ष्मी साधौ ने बीजेपी के बागी व निर्दलीय उम्मीदवार मेव राजकुमार को हराया. बीजेपी प्रत्याशी भूपेंद्र आर्य तीसरे स्थान पर रहा.   

मुरैना जिला : 2013 के चुनाव में मुरैना जिले की छह में से चार पर बीजेपी ने जबकि दो सीटों पर बसपा ने कब्जा जमाया था लेकिन इस बार इन सभी छह सीटों पर कांग्रेस ने कब्जा जमा लिया है. अंबाह और दिमनी सीट जिन पर बसपा काबिज थी, कांग्रेस के खाते में चली गईं. अंबाह सीट से सपाक्स से चुनाव लड़ रहीं नेहा किन्नर दूसरे नंबर पर और भाजपा के गब्बर सिंह तीसरे नंबर पर रहे हैं. मुरैना से मंत्री रुस्तम सिंह को शिकस्त मिली.  

भिंड जिला: इस बार भिंड जिले ने भी बीजेपी का साथ नहीं दिया. जिले की पांच में से मेहगांव और भिंड सीट पर भाजपा काबिज थी, लेकिन दोनों सीटें उसके हाथ से निकल गईं. भिंड सीट पर पहली बार बसपा का खाता खुला है. लहार में डॉ. गोविंद सिंह ने जीत दर्ज की. अटेर पर कांग्रेस ने कब्जा जमाया. गोहद में मंत्री लाल सिंह आर्य को कांग्रेस के रणवीर जाटव ने बड़े अंतर से हराया.

ये भी देखे

Trending news