MP: चुनाव प्रचार के लिए राहुल गांधी ने खोजी भगवान परशुराम की जन्‍मस्‍थली!
Advertisement

MP: चुनाव प्रचार के लिए राहुल गांधी ने खोजी भगवान परशुराम की जन्‍मस्‍थली!

राहुल गांधी चुनाव प्रचार के लिए अगले हफ्ते बीजेपी के गढ़ माने जाने वाले मालवा-निमाड़ अंचल जाएंगे.

राहुल गांधी अगले हफ्ते मालवा-निमाड़ अंचल की यात्रा पर जा रहे हैं.(फाइल फोटो)

इंदौर: कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी चुनाव प्रचार के लिए अगले हफ्ते बीजेपी के गढ़ माने जाने वाले मालवा-निमाड़ अंचल जाएंगे. कुल 230 सीटों वाली प्रदेश विधानसभा में मालवा-निमाड़ अंचल की 66 सीटें हैं. पश्चिमी मध्य प्रदेश के इंदौर और उज्जैन संभागों में फैले इस अंचल को सूबे की 'सत्ता की चाबी' भी कहा जाता है. 28 नवंबर को होने जा रहे विधानसभा चुनावों के मद्देनजर वह इस इलाके में शहरी मतदाताओं के साथ दलितों, आदिवासियों और किसानों को साधने की कोशिश करेंगे.

  1. मध्‍य प्रदेश के मालवा-निमाड़ अंचल में 66 सीटें हैं
  2. पिछली बार यहां से 56 सीटें बीजेपी ने जीती थीं
  3. राहुल गांधी 29 अक्‍टूबर को उज्‍जैन जाएंगे

66 में से 56 सीटें बीजेपी के पास
वर्ष 2013 के पिछले विधानसभा चुनावों में मालवा-निमाड़ की 66 सीटों में से बीजेपी ने 56 सीटें जीती थीं, जबकि कांग्रेस को केवल नौ सीटों से संतोष करना पड़ा था. एक सीट बीजेपी के बागी नेता के खाते में आई थी जिसने अपनी पार्टी से टिकट नहीं मिलने के कारण निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा था.

इसी पृष्‍ठभूमि में कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव और मध्यप्रदेश मामलों के सह प्रभारी संजय कपूर ने कहा, "हम मालवा-निमाड़ में भाजपा के वर्चस्व को राहुल की अगुआई में सीधी चुनौती देंगे, जहां मतदाता इस बार बदलाव चाहते हैं." उन्होंने आरोप लगाया कि मालवा-निमाड़ अंचल में दलितों, आदिवासियों और किसानों समेत समाज के तमाम तबके पिछले 15 साल से सत्तारूढ़ बीजेपी की नीतियों के कारण बदहाल हैं.

धार्मिक नगरी से शुरू होगा दौरा
कपूर ने प्रस्तावित कार्यक्रम के हवाले से बताया कि राहुल का मालवा-निमाड़ दौरा 29 अक्टूबर को उज्जैन से शुरू होगा. वह इस धार्मिक नगरी में महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन के बाद चुनावी सभा को संबोधित करेंगे. कांग्रेस सचिव ने बताया कि पार्टी अध्यक्ष 29 अक्टूबर को ही आदिवासी बहुल धार जिले में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद वह इंदौर पहुंचकर करीब तीन किलोमीटर के रास्ते पर रोड शो करेंगे.

राहुल जाएंगे आंबेडकर की जन्‍मस्‍थली
कपूर ने बताया कि अगले दिन यानी 30 अक्टूबर को राहुल संविधान निर्माता डॉ. भीमराव आंबेडकर की महू स्थित जन्मस्थली पहुंचेंगे. "दलितों के मसीहा" के स्मारक में शीश नवाने के बाद वह इंदौर के इस नजदीकी कस्बे में चुनावी सभा को भी संबोधित करेंगे. उन्होंने बताया कि राहुल 30 अक्टूबर को ही खरगोन और झाबुआ जिलों में चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे. दोनों जिलों में आदिवासियों की बड़ी आबादी रहती है.

इस बीच, कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि पार्टी के स्थानीय नेता कोशिश कर रहे हैं कि राहुल महू के पास जानापाव की पहाड़ियों में स्थित भगवान परशुराम की जन्मस्थली भी जायें. हालांकि, इस कार्यक्रम को लेकर अब तक असमंजस बना हुआ है.

(इनपुट: एजेंसी भाषा के साथ)

Trending news