नक्सली हमला : छत्तसीगढ़ में राजनाथ ने की स्थिति की समीक्षा, मुआवजे की घोषणा
Advertisement

नक्सली हमला : छत्तसीगढ़ में राजनाथ ने की स्थिति की समीक्षा, मुआवजे की घोषणा

केन्द्र सरकार ने छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में शहीद हुए जवानों के परिजनों को 38-38 लाख रुपए तथा घायलों को 65-65 हजार रुपए की तात्कालिक सहायता देने की घोषणा की है।

नक्सली हमला : छत्तसीगढ़ में राजनाथ ने की स्थिति की समीक्षा, मुआवजे की घोषणा

रायपुर : केन्द्र सरकार ने छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में शहीद हुए जवानों के परिजनों को 38-38 लाख रुपए तथा घायलों को 65-65 हजार रुपए की तात्कालिक सहायता देने की घोषणा की है।

केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को रायपुर के माना स्थित सेनानी चौथी वाहिनी के मुख्यालय में सुकमा नक्सली हमले में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी और संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सरकार ने इस हमले में मारे गये सीआरपीएफ के दो अधिकारियों सहित 14 पुलिसकर्मियों के परिजनों को 38-38 लाख रुपए की सहायता देने की घोषणा की है।

सिंह ने कहा कि इस घटना में घायल जवानों का इलाज किया जा रहा है तथा उन्हें 65-65 हजार रुपए की तात्कालिक सहायता दी जा रही है। सिंह ने इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया तथा कहा कि यह नक्सलियों द्वारा की गई कायरतापूर्ण कार्रवाई है। उन्होंने कहा कि नक्सल समस्या का मिलकर सामना किया जाएगा। यह समस्या एक चुनौती है और इस चुनौती का मुकाबला एकजुट होकर किया जाएगा।

सिंह ने कहा कि सरकार इस मामले में रूकेगी नहीं, आगे बढती रहेगी।

अधिकारियों ने बताया कि चिंतागुफा थाना क्षेत्र से 29 नवंबर को सीआरपीएफ के 223वीं बटालियन और 206 कोबरा बटालियन के अधिकारियों और जवानों को नक्सल विरोधी आभियान में रवाना किया गया था। वापसी के दौरान नक्सलियों ने कासलपाड़ा गांव के जंगल में पुलिस दल पर घात लगाकर हमला कर दिया। बाद में पुलिस जवानों ने भी नक्सलियों पर जवाबी कार्रवाई की।

गौरतलब है कि बीते 21 नवंबर को इसी इलाके में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में सीआरपीएफ के पांच जवान घायल हो गए थे। नक्सलियों ने वायुसेना के एक हेलीकॉप्टर पर भी धावा बोला था जिसमें वायुसेना का एक कमांडो घायल हो गया था। इस हमले से एक दिन पहले मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा था कि राज्य सरकार और केंद्र के साझा प्रयासों से छत्तीसगढ़ नक्सल मुक्त हो जाएगा।

Trending news