हार्दिक पांड्या की फैन अनादि तागड़े का 9 साल की उम्र में हुआ अंडर-19 टीम में चयन
Advertisement

हार्दिक पांड्या की फैन अनादि तागड़े का 9 साल की उम्र में हुआ अंडर-19 टीम में चयन

सच ही कहते हैं कि हुनर किसी उम्र का मोहताज नहीं होता और भारत में तो प्रतिभाओं की कोई कमी भी नहीं है. भारत की इसी धरती पर अब एक नौ साल की 'वंडर गर्ल' सामने आई हैं. 

9 साल की उम्र में अंडर-19 टीम शामिल हुईं अनादि तागड़े

नई दिल्ली : सच ही कहते हैं कि हुनर किसी उम्र का मोहताज नहीं होता और भारत में तो प्रतिभाओं की कोई कमी भी नहीं है. भारत की इसी धरती पर अब एक नौ साल की 'वंडर गर्ल' सामने आई हैं. 

मध्य प्रदेश के इंदौर की नौ साल की अनादि तागड़े ने क्रिकेट जगत के इतिहास में अपना नाम रोशन कर दिया है. नौ साल की अनादि का चयन मध्य प्रदेश की अंडर-19 महिला क्रिकेट टीम में हुआ है. बता दें कि भारतीय क्रिकेट जगत के महानतम क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर की प्रतिभा को भी दुनिया ने 15 साल की उम्र में पहचाना था, लेकिन अनादि ने नौ साल की उम्र में ही ये कारनामा कर दिया है. 

ईशांत शर्मा को अपना आइडियल मानने वाली अनादि वह पहली बार किसी ट्रायल में शामिल हुई और सलेक्ट भी हो गईं. चौथी क्लास में पढ़ने वाली अनादि मीडियम पेसर (तेज गेंदबाज) हैं. नौ साल की उम्र में ही अनादि बड़े-बड़े बल्लेबाजों के लिए खौफ का दूसरा नाम बन चुकी है. 

अनादि को देख चयनकर्ता रह गए थे हैरान

अनादि कुछ दिन पहले मध्य प्रदेश की  अंडर-19 महिला क्रिकेट टीम के चयन के लिए आयोजित ट्रायल में शामिल हुईं. उनकी गेंदबाजी देखकर सभी चयनकर्ता हैरान रह गए. उनकी गेंदों की लाइन-लेन्थ देखकर बल्लेबाजों के साथ-साथ चयनकर्ता भी अचरज में पड़ गए. उनके शानदार प्रदर्शन के कारण चयनकर्ताओं ने छोटी उम्र को दरकिनार कर अनादि का टीम में चयन कर लिया. 

मां से मिली क्रिकेटर बनने की प्रेरणा 

अनादि की मां दीप्ति तागड़े भी एक अच्छी क्रिकेटर रह चुकी हैं. उन्हें जब अपनी बेटी के लिए कोई उपयुक्त कोच नहीं मिला तो उन्होंने अनादि को प्रशिक्षण देने की जिम्मेदारी खुद ही उठा ली. दो साल तक बेटी को क्रिकेट का बेसिक प्रशिक्षण देने के बाद उन्होंने अनादि को हैप्पी वाण्डरर्स क्लब ज्वाइन कराया. जहां ट्रेनिंग लेते वक्त ही उनका स्टेट चैंपियनशिप के लिए चयन हो गया. 

अनादि के पिता अनुराग तागड़े का परिवार संगीत जगत से ताल्लुक रखता है. ऐसे में अनादि अपने पिता नहीं, मां के नक्शेकदमों पर चल रही हैं और क्रिकेट जगत में अपना नाम बनाने की ख्वाहिश रखती है.

आईपीएल में ईशांत की बॉलिंग और फील्डिंग प्लेसमेंट पर किया फोकस 

हाल ही में अनादि ने अपने पिता से इंदौर में आयोजित आईपीएल मैच देखने की जिद की. बेटी की बात मानते हुए पिता उसे मैच दिखाने ले गए जहां अनादि मैच का लुत्फ उठाने के बजाए इस बात पर नजर रख रही थी कि ईशांत शर्मा अपनी गेंदबाजी के दौरान फील्डिंग प्लेसिंग पर नजर रख रही थी. वह देख रही थी कि जब ईशांत बॉलिंग करते हैं तो वे फील्डरों को कहां-कहां- खड़ा करते हैं. 

हार्दिक पांड्या की फैन 

अनादि हार्दिक पांड्या की फैन है. हार्दिक की बैटिंग, बॉलिंग और फिटनेस को अनादि पसंद करती हैं. अनादि का कहना है कि हार्दिक बैटिंग भी कर लेते हैं और बॉलिंग भी. वे बहुत फिट भी हैं. वे भी उनकी तरह बनना चाहती हैं.

सचिन से मिलना है सपना

अनादि का सपना क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर से मिलने का है. अनादि और उनकी मां दीप्ति दोनों ही सचिन की बहुत बड़ी फैन हैं. अनादि के पिता बताते हैं कि दीप्ति ने उनसे शादी भी सचिन की वजह से ही की थी. दरअसल, सचिन और अनादि के पिता का जन्मदिन एक ही दिन आता है - 24 अप्रैल. इसके साथ ही दोनों का वर्ष भी एक ही है और सचिन और अनुराग के पिता का नाम भी एक है. 

अनादि के नाप की क्रिकेट किट मिलने में मुश्किल

अनादि के पिता बताते हैं कि अनादि के क्रिकेट किसी जुनून से कम नहीं है. लेकिन वह अभी बहुत छोटी है और उसके नाम के ग्ल्व्स, बैट और पैड मिलने में बहुत परेशानी होती है. अनादि बैटिंग भी अच्छी कर लेती हैं, लेकिन अभी उसके सामने वाली बॉलर ये कह देती हैं कि ये तो बहुत छोटी है हम इसे बॉलिंग कैसे करें. 

अनादि बॉलिंग को लेकर बेहद जुनूनी हैं. उन्हें आधी रात को भी यदि उठाकर बॉलिंग करने को कहा जाए तो भी वह इसके लिए तैयार रहती हैं. उनकी प्रतिभा को देखकर ऐसा लगता है कि वह एक दिन जरूर राष्ट्रीय टीम में शामिल होंगी और देश के साथ-साथ अपने प्रदेश का नाम रोशन करेंगी.

 

Trending news