जगदलपुर को 'उड़ान' की सौगात देंगे पीएम मोदी, भिलाई को भी मिलेगा यह खास तोहफा

 छत्तीसढ़ दौरे पर पीएम मोदी नया रायपुर स्मार्ट सिटी और भिलाई नगर में आयोजित कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे.

जगदलपुर को 'उड़ान' की सौगात देंगे पीएम मोदी, भिलाई को भी मिलेगा यह खास तोहफा
छत्तीसगढ़ दौरे पर पीएम मोदी आईआईटी की भी आधारशिला रखेंगे. (फाइल फोटो)

रायपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार (14 जून) को एक दिवसीय छत्तीसगढ़ दौरे पर हैं. छत्तीसढ़ दौरे पर पीएम मोदी नया रायपुर स्मार्ट सिटी और भिलाई नगर में आयोजित कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. पीएम मोदी नया रायपुर स्मार्ट सिटी जाएंगे और वहां पर बिजली, पानी, स्वच्छता, यातायात प्रबंधन, एकीकृत भवन प्रबंधन, सिटी कनेक्टिविटी एवं इंटरनेट अधोसंरचना (डाटा सेंटर) और सम्पूर्ण नया रायपुर शहर की निगरानी के लिए एकीकृत कमाण्ड एवं नियंत्रण केन्द्र का लोकार्पण करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी के साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री भी मौजूद रहेंगे.

रायपुर से जगदलपुर तक उड़ान योजना को देंगे हरी झंडी
छत्तीसगढ़ दौर पर पीएम मोदी केंद्र सरकार की ‘उड़ान’ योजना के तहत जनता को रायपुर से जगदलपुर तक यात्री विमान सेवा की भी सौगात देंगे. पीएम मोदी द्वारा इस विमान सेवा का शुभारंभ किया जाएगा. इस विमान सेवा की शुरुआत होने के बाद राज्य का आदिवासी बहुल बस्तर संभाग देश के हवाई यातायात के मानचित्र में शामिल हो जाएगा.

 

 

अधिकारियों के मुताबिक पीएम मोदी इसके अलावा भिलाई इस्पात संयंत्र के आधुनिकीकरण और विस्तारीकरण परियोजना का लोकार्पण और छत्तीसगढ़ में इंटरनेट कनेक्टिविटी के विस्तार के लिए भारत नेट परियोजना के द्वितीय चरण का भूमिपूजन, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) भिलाई नगर के विशाल भवन का शिलान्यास भी करेंगे.

विद्यार्थियों को करेंगे सम्मानित
मोदी मंच पर छत्तीसगढ़ सूचना क्रांति योजना के तहत प्रतीक स्वरूप पांच विद्यार्थियों को लैपटॉप प्रदान करेंगे. वह प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना, स्टैण्डअप और मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, मुख्यमंत्री आबादी पट्टा वितरण योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और राज्य सरकार की ई-रिक्शा वितरण योजना के तहत प्रतीक स्वरूप कुछ हितग्राहियों को प्रमाण पत्र, चेक और सामग्री आदि का भी वितरण करेंगे.  मुख्यमंत्री रमन सिंह और केन्द्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह भी आमसभा को संबोधित करेंगे. 

आईआईटी की रखेंगे आधारशिला
स्वागत भाषण के बाद 12.48 से 13.08 बजे तक पीएम विभिन्न कार्यक्रमों को लोकार्पण करेंगे. सबसे पहले मंच पर ही टीवी स्क्रीन के माध्यम से डेवलपमेंट और छत्तीसगढ़ विकास यात्रा का शो होगा. इसके बाद भिलाई इस्पात संयंत्र की विस्तार परियोजना को देश को समर्पित करेंगे. इसी बीच आईआईटी की आधारशिला रखेंगे और भारत नेट फेस-टू योजना का शुभारंभ भी करेंगे. जगदलपुर से रायपुर के बीच वायु सेवा का शुभारंभ वीडियो लिंक से करेंगे.

तीन साल में पांचवी बार छत्तीसगढ़ का दौरा कर रहे हैं पीएम
प्रधानमंत्री का पिछले लगभग तीन वर्ष में यह पांचवा छत्तीसगढ़ दौरा है. वहीं दो माह के भीतर छत्तीसगढ़ में उनकी यह दूसरी यात्रा होगी. प्रधानमंत्री इसके पहले नौ मई 2015, 21 फरवरी 2016, राज्योत्सव के अवसर पर एक नवम्बर 2016 और अम्बेडकर जयंती के अवसर पर 14 अप्रैल 2018 को राज्य के दौरे पर आ चुके हैं.

सुरक्षा के लिए प्रशासन ने कसी कमर
इधर राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री के प्रवास को देखते हुए राज्य में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. वहीं भिलाई के जयंती स्टेडियम में जहां प्रधानमंत्री की सभा होगी, बड़ी संख्या में पुलिस बल के जवानों को तैनात किया गया है.

पीएम मोदी के कार्यक्रम पर एक नजर

अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री 14 जून को नई दिल्ली से भारतीय वायु सेवा के विमान से सुबह 10.40 बजे रायपुर के स्वामी विवेकानंद विमानतल पहुंचेंगे.

12.30 बजे पीएम मोदी नया रायपुर से हेलीकाप्टर से भिलाई पहुंचेंगे और भिलाई नगर के जयंती स्टेडियम में एक जनसभा को संबोधित करेंगे.

नया रायपुर और भिलाई नगर के कार्यक्रमों के बाद प्रधानमंत्री हेलीकॉप्टर द्वारा दोपहर 2.20 बजे स्वामी विवेकानंद विमानतल आएंगे.

स्वामी विवेकानंद विमानतल आने के बाद दोपहर 2.25 बजे पीएम मोदी भारतीय वायु सेना के विशेष विमान से दिल्ली के लिए रवाना होंगे.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close