3 राज्यों मे मिली हार के बीच इस राज्य से आई बीजेपी के लिए अच्छी खबर
Advertisement

3 राज्यों मे मिली हार के बीच इस राज्य से आई बीजेपी के लिए अच्छी खबर

सूत्रों के अनुसार वरिष्ठ नेताओं की हार ने केंद्रीय नेतृत्व को निराश किया है. 

कांग्रेस का प्रदर्शन थोराट और विखे पाटिल के लिये झटका के तौर पर देखा जा रहा है.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: जहां एक तरफ पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजों और रुझानों के अनुसार बीजेपी के लिए झटका माना जा रहा है. वहीं दूसरी तरफ बीजेपी के लिए महाराष्ट्र से एक अच्छी खबर आई है. बीजेपी ने महाराष्ट्र के अहमदनगर नगर निगम चुनावों में कांग्रेस को करारी मात दी है. सोमवार को घोषित नतीजों के अनुसार नगर निगम चुनाव में 68 सीटों में से 14 सीटों पर जीत दर्ज की है. सत्तारूढ़ शिवसेना सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी है. इसके बाद राकांपा और कांग्रेस ने क्रमश: 24 और 5 पांच सीटें (2013 की तुलना में छह सीटों का नुकसान) जीतीं जबकि बसपा ने चार, निर्दलीय उम्मीदवारों ने दो और सपा ने एक सीट पर जीत दर्ज की.

पार्टी के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार कांग्रेस का प्रदर्शन थोराट और विखे पाटिल के लिये झटका के तौर पर देखा जा रहा है क्योंकि अगर 2019 में महाराष्ट्र में कांग्रेस सरकार बनाती है तो दोनों को मुख्यमंत्री पद का दावेदार माना जा रहा था. सूत्रों के अनुसार वरिष्ठ नेताओं की हार ने केंद्रीय नेतृत्व को निराश किया है. कांग्रेस के एक नेता ने कहा, ‘‘हाल में संपन्न धुले और अहमदनगर निकाय चुनावों के नतीजों में कांग्रेस को करारी हार और क्षेत्र में भाजपा एवं एआईएमआईएम का दबदबा बढ़ता दिखा है.’’

fallback

74 सदस्यीय धुले नगर निगम चुनाव में भाजपा को 50 सीटें, राकांपा को आठ, कांग्रेस को छह और शिवसेना को एक सीट मिली. एआईएमआईएम ने चार सीटें जीतीं, समाजवादी पार्टी (सपा) ने दो सीटें और लोक संग्राम ने एक सीट पर जीत दर्ज की. सूत्रों ने बताया कि अहमदनगर निकाय के नतीजों में कांग्रेस के निराशाजनक प्रदर्शन का क्षेत्र से कांग्रेस के चार प्रमुख नेताओं विखे पाटिल, उनके बेटे सुजय, पूर्व मंत्री बालासाहेब थोराट और उनके भतीजे एवं महाराष्ट्र युवा कांग्रेस के प्रमुख सत्यजीत तांबे के राजनीतिक भविष्य पर उल्लेखनीय प्रभाव पड़ने वाला है.

थोराट एवं विखे पाटिल के नेतृत्व वाले धड़े के बीच अहमदनगर सीट को लेकर रस्साकशी देखी जाती रही है. थोराट एवं विखे पाटिल ने राज्य में एक साथ कांग्रेस की ‘जनसंघर्ष यात्रा’ के लिये दौरे किये हालांकि दोनों ही शहर में चुनाव प्रचार से नदारद रहे. शरद पवार के नेतृत्व वाली पार्टी ने क्षेत्र से विधानसभा एवं लोकसभा दोनों सीटों पर चुनाव लड़ा था. सुजय विखे पाटिल ने अहमदनगर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने की इच्छा जतायी थी. हालांकि शरद पवार द्वारा यह सीट विखे पाटिल को दिए जाने की संभावना कम ही है. तांबे ने 2014 में अहमदनगर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था, लेकिन वह हार गये थे. 

इनपुट भाषा से भी 

Trending news