एयरटेल ने मुंबई में की 4G VoLTE सर्विस की शुरुआत, जानिए कैसे करें एक्टिवेट

ये सर्विस आपको एचडी क्लियर क्रिस्टल वॉयस और तेज सुविधा प्रदान करती है. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Updated: Sep 12, 2017, 11:53 AM IST
एयरटेल ने मुंबई में की 4G VoLTE सर्विस की शुरुआत, जानिए कैसे करें एक्टिवेट
एयरटेल जल्द इस सेवा को देश भर में लागू कर देगा. (फाइल फोटो)

मुंबई: भारती एयरटेल ने सोमवार को मुंबई में वॉयस ओवर एलटीई (VoLTE) सेवाएं शुरू करने की घोषणा की। कंपनी ने कहा कि उसकी योजना अगले कुछ महीनों में इस सेवा को देश भर में लागू करने की है. एयरटेल VoLTE 4जी नेटवर्क पर काम करता है, जो ग्राहकों को तेजी से कॉल कनेक्ट करने के साथ ही एचडी क्वालिटी वॉयस कॉल प्रदान करता है. इस सर्विस को लेकर आपके दिमाग में कई तरह के सवाल होंगे. हम आपको यहां उन्हीं संभावित सवालों के जवाब देने का प्रयास कर रहे हैं.

क्या एयरटेल 4G VoLTE  कॉल के लिए अतिरिक्त शुल्क वसूलेगी?
नहीं, एयरटेल का कहना है कि 4G VoLTE कॉल के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा न ही कोई विशेष टॉकटाइम या रीचार्ज नहीं करना होगा. एयरटेल 4G VoLTE कॉल्स डेटा का इस्तेमाल करेंगे, लेकिन आपके डेटा पैक से इसे वसूला नहीं जाएगा। कंपनी ने बताया कि मौजूदा वॉयस प्लान / पैक के अनुसार एयरटेल वीएलएलटीई कॉल का शुल्क लिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Jio से मुकाबले के लिए Airtel लाएगा 4जी स्मार्टफोन, 2500 रुपये होगी कीमत

एयरटेल 4G VoLTE सर्विस के लिए कौन सा फोन उपयुक्त है? 
मुंबई में एयरटेल नेटवर्क पर 4G VoLTE कॉल करने के लिए पहले तो 4G सिम की आवश्यकता होगी। ए सूची अभी तक सीमित है,  फिलहाल एयरटेल के नेटवर्क के साथ 4G VoLTE की सर्विस; एप्पल आईफोन 7, 7 प्लस, 6, आईफोन 6 एस, 6 एस प्लस, आईफोन 6 और 6 प्लस और आईफोन एसई हैं। सैमसंग जे 7, जे 2 और ए 8 सूची में भी हैं. शाओमी का एमआई मिक्स, रेडमी नोट 4 और एमआई 5, Oppo के F3 और Gionee A1 स्मार्टफोन पर ही मिलेगी. लेकिन एयरटेल ने वादा किया है कि अभी और स्मार्टफोन इस लिस्ट में शामिल होंगे. 

एयरटेल 4G VoLTE सर्विस के लिए सेटिंग में ये बदलाव हैं जरूरी 
इस सर्विस को एक्टिवेट करने के लिए फोन की सेटिंग में मामूली से बदलाव करने पड़ते हैं. जिन लोगों के पास 4G सिम और कंपेटिबल स्मार्टफोन है, तो सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में लेटेस्ट अपडेट इंस्टॉल करें. इसके बाद सेंटिंग में जाएं और फिर इस क्रम को फॉलो करें  Settings> Mobile Data>Mobile Data Options> Enable 4G >Voice & Data to activate Airtel 4G VoLTE को ऑन करें. 

यदि आप सेटिंग नहीं खोज पा रहे हैं, तो एयरटेल हेल्पलाइन पर 121 पर कॉल करके जानकारी ले सकते हैं. आपको याद दिला दें VoLTE कॉलिंग फिलहाल केवल एयरटेल नेटवर्क पर मुंबई में मिल रही है. न कि देश के अन्य भागों में. 

यह भी पढ़ें: एप्पल iPhone 8 के इस फीचर में हैकर लगा सकते हैं सेंध, प्राइवेसी के लिए खतरा

आपको कैसे पता चलेगा कि आपके नंबर पर  VoLTE सर्विस एक्टिवेट हो गई है?
यदि आपके नंबर पर एयरटेल VoLTE सर्विस चालू हो गई है, तो आपको अपने फोन पर ऊपर की तरफ जहां नेटवर्क दिखते हैं वहां 'HD / VoLTE' आइकन दिखाई देगा. 

VoLTE क्या है और इसका लाभ क्या है?
VoLTE का मतलब Voice over Long Term Evolution (LTE) होता है. ये सर्विस आपको एचडी क्लियर क्रिस्टल वॉयस और तेज सुविधा प्रदान करता है. इसमें आपको सामान्य कॉल में आने वाली आवाज के की तुलना में बेहतर क्वालिटी की आवाज का अनुभव होगा.