महाराष्ट्र में भाजपा की पहली सरकार का शाही शपथ ग्रहण आज, समारोह के बहिष्कार का शिवसेना ने किया ऐलान
Advertisement

महाराष्ट्र में भाजपा की पहली सरकार का शाही शपथ ग्रहण आज, समारोह के बहिष्कार का शिवसेना ने किया ऐलान

महाराष्ट्र में देवेंद्र फड़णवीस के नेतृत्व में भाजपा की पहली सरकार आज यहां आयोजित एक शाही शपथ ग्रहण समारोह में शपथ लेगी। शिवसेना ने गुरुवार को कहा कि एक संभावित गठबंधन के लिए बातचीत होने के दावों के बावजूद लगातार अपमानित करने के चलते वह इस समारोह का बहिष्कार करेगी। मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने भी शपथ ग्रहण समारोह से खुद को अलग रखने का ऐलान किया है।

महाराष्ट्र में भाजपा की पहली सरकार का शाही शपथ ग्रहण आज, समारोह के बहिष्कार का शिवसेना ने किया ऐलान

ज़ी मीडिया ब्यूरो

मुम्बई/नई दिल्ली : महाराष्ट्र में देवेंद्र फड़णवीस के नेतृत्व में भाजपा की पहली सरकार आज यहां आयोजित एक शाही समारोह में शपथ लेगी। शिवसेना ने गुरुवार को कहा कि एक संभावित गठबंधन के लिए बातचीत होने के दावों के बावजूद लगातार अपमानित करने के चलते वह इस समारोह का बहिष्कार करेगी। मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने भी शपथ ग्रहण समारोह से खुद को अलग रखने का ऐलान किया है। शपथग्रहण समारोह का शुभारंभ दोपहर दो बजे शुरू होगा जो सूर्यास्त होने तक चलेगा।

सरकार में शामिल होने को लेकर अब तक अनिश्चिय की स्थिति में रहने वाली शिवसेना ने कहा, ‘हमें भाजपा की ओर से लगातार अपमानित किया जा रहा है, जो हमारे विधायकों को सही नहीं लग रहा है।’ शिवसेना सांसद विनायक राउत ने पार्टी अध्यक्ष उद्धव ठाकरे से मुलाकात करने के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘हमारे विधायकों को लगता है कि जब भाजपा ने हमें उचित सम्मान नहीं दिया तो हमें शपथ ग्रहण समारोह में क्यों जाना चाहिए?’ शिवसेना की ओर यह कड़ा रूख भाजपा की ओर से यह कहे जाने के कुछ घंटे बाद आया कि शिवसेना की ओर से शुक्रवार को किसी भी मंत्री को शामिल किये जाने की संभावना नहीं है।

भाजपा महासचिव राजीव प्रताप रूडी ने कहा, ‘इसकी संभावना नहीं लगती कि शिवसेना के किसी मंत्री को शपथ दिलायी जाएगी। महाराष्ट्र में एक संभावित गठबंधन के लिए शिवसेना के साथ वार्ता सौहार्दपूर्ण माहौल में जारी है लेकिन इस संबंध में अभी कोई परिणाम नहीं निकला है।’ रूडी ने कहा कि भाजपा उम्मीद करती है कि इस संबंध में निर्णय जल्द हो जाएगा।

उन्होंने कहा, ‘यह अब शपथग्रहण के दिन नहीं हो सकता।’ यह पूछे जाने पर कि संभावित गठबंधन पर चर्चा करने के लिए क्या भाजपा और शिवसेना नेताओं के बीच होने वाली बैठक रद्द कर दी गई है, राउत ने कहा कि कोई बातचीत तय नहीं की गई थी इसलिए उसके रद्द होने का सवाल ही नहीं उठता।

इससे पहले गुरुवार को शिवसेना सांसद एवं प्रवक्ता संजय राउत ने फड़णवीस और उनकी टीम को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि दोनों पार्टियों के बीच ‘सकारात्मक बातचीत’ जारी है। नागपुर से विधायक चुने गए 44 वर्षीय फड़णवीस को शुक्रवार शाम राज्यपाल सी. विद्यासागर राव वानखेड़े स्टेडियम में शपथ दिलाएंगे। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ही उनके मंत्रिमंडल के कई अन्य सहयोगी, भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री, उद्योगपति और बॉलीवुड के साथ ही अन्य क्षेत्रों की हस्तियां मौजूद रहेंगी।

इस शपथ ग्रहण कार्यक्रम में करीब 12 मंत्रियों के एक छोटे से मंत्रिमंडल के शपथ लेने की उम्मीद है जिसमें प्रदेश भाजपा कोर कमेटी के सदस्य एकनाथ खड़से, सुधीर मुगंतीवार, विनोद तावड़े और पंकजा मुंडे शामिल हो सकती हैं। इसके साथ ही अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति से आने वाले विधायकों के भी शपथ लेने की उम्मीद है। भाजपा के एक नेता ने कहा, ‘एक छोटी सरकार शपथ ग्रहण करेगी।’ भाजपा 288 सदस्यीय विधानसभा में 122 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी थी लेकिन उसके एक विधायक गोविंद राठौड़ का निधन हो गया।

शिवसेना जब तक सरकार में शामिल नहीं हो जाती, यह तकनीकी तौर पर एक अल्पमत की सरकार होगी, लेकिन 41 विधायकों वाले राकांपा की ओर से घोषित समर्थन भाजपा सरकार के लिए एक बचाव का काम करेगा। भाजपा सरकार को इसके अलावा कई निर्दलीय विधायकों और कुछ छोटे दलों का भी समर्थन हासिल है।

इससे पहले संजय राउत ने कहा था, ‘भाजपा के साथ हमारे पुराने संबंध हैं। हमने चुनाव अलग अलग लड़ा। ऐसा राजनीति में होता है लेकिन कड़वाहट मिटाने के लिए प्रयास किये गए हैं। यदि भाजपा सरकार बना रही है जो उन्हें शुभकामना देना हमारा कर्तव्य है।’ शपथग्रहण समारोह के लिए उद्धव ठाकरे, राकांपा प्रमुख शरद पवार, पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण और कई अन्य नेताओं को निमंत्रण भेजा गया है।

इस कार्यक्रम में उद्योगपति रतन टाटा, मुकेश अंबानी, अनिल अंबानी, आनंद महिंद्रा, आदि गोदरेज, विख्यात गायिका लता मंगेशकर, आशा भोसले, अभिनेता अमिताभ बच्चन, सलमान खान, आमिर खान, शाहरूख खान, रितिक रोशन, क्रिकेटर खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर, दिलीप वेंगसरकर को भी निमंत्रित किया गया है।

फड़णवीस ने गुरुवार को दिल्ली में मोदी के साथ ही भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और अन्य वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की और उन्हें शपथग्रहण समारोह में आने के लिए निजी तौर पर निमंत्रित किया। ऐसा पहली बार है जब ऐसा कोई कार्यक्रम प्रसिद्ध क्रिकेट मैदान में आयोजित हो रहा है। 1995 में जब भाजपा शिवसेना के साथ गठबंधन में सत्ता में आयी थी तब शपथ ग्रहण समारोह शिवाजी पार्क में आयोजित किया गया था। (एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news