महाराष्ट्र: जमीन आंदोलन के खिलाफ किसानों का हिंसक हुआ आंदोलन, कई गाड़ियां फूंकीं
Advertisement

महाराष्ट्र: जमीन आंदोलन के खिलाफ किसानों का हिंसक हुआ आंदोलन, कई गाड़ियां फूंकीं

महाराष्ट्र में किसानों का आंदोलन एक बार फिर शुरू हो गया है. राज्य के ठाणे जिले के कल्याण में ठाणे-बदलापुर हाइवे पर किसानों का आंदोलन गुरुवार को हिंसक हो गया.जमीन के अधिग्रहण को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों ने आगजनी शुरू कर दी. हाइवे पर पुलिस की कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया.प्रदर्शनकारियों ने हाइवे पर जाम लगा दिया.  किसानों और पुलिसवालों में झड़प की खबरें भी आ रही हैं. 

बताया जा रहा है कि कम से कम 17 गांवों के लोग इस प्रदर्शन में शामिल हुए हैं. (तस्वीर के लिए साभार- एएनआई)

नई दिल्ली: महाराष्ट्र में किसानों का आंदोलन एक बार फिर शुरू हो गया है. राज्य के ठाणे जिले के कल्याण में ठाणे-बदलापुर हाइवे पर किसानों का आंदोलन गुरुवार को हिंसक हो गया.जमीन के अधिग्रहण को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों ने आगजनी शुरू कर दी. हाइवे पर पुलिस की कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया.प्रदर्शनकारियों ने हाइवे पर जाम लगा दिया.  

किसानों का आंदोलन हुआ हिंसक

और पढे़ं: किसान आंदोलन: एमपी में बंद के दौरान लूटपाट, आगजनी, सड़क-रेलमार्ग प्रभावित

नेवाली में प्रस्तावित हवाईअड्डे के लिए भूमि अधिग्रहण का विरोध कर रहे किसानों ने आज वाहनों में आग लगा दी और पुलिस के साथ उनकी झड़प भी हुई .झाड़प में चार पुलिसकर्मी जख्मी हो गए.एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि प्रदर्शन कर रहे किसानों ने जलते टायर फेंककर क्षेत्र के एक व्यस्त मार्ग को बाधित कर दिया।

प्रस्तावित हवाईअड्डा बनाने के लिए कुछ वर्ष पहले राज्य सरकार ने क्षेत्र में भूमि अधिग्रहण शुरू किया था जिसका किसान विरोध कर रहे हैं. लेकिन आज उनके प्रदर्शन ने हिंसक रूप ले लिया. मुंबई से लगभग 50 किमी दूर नेवाली के निकट किसानों ने एक साथ कई स्थानों पर प्रदर्शन किए. पुलिस अधिकारी ने बताया कि नाराज प्रदर्शनकारियों ने हालात को काबू में करने की कोशिश कर रही पुलिस के साथ झड़प की और सुरक्षा बलों पर पथराव भी किया. 

लात काबू करने के लिए अतिरिक्त पुलिस मौके पर भेजी गई है. बताया जा रहा है कि कम से कम 17 गांवों के लोग इस प्रदर्शन में शामिल हुए हैं. किसानों ने कल्याण में नेवली गांव के पास रास्ता रोको प्रदर्शन किया. इस दौरान किसानों ने पब्लिक ट्रांसपोर्ट की गाड़ियों और पुलिस वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया. वाहनों को आग के हवाले कर दिया. आक्रोशित ग्रामीणों ने नेवली गांव में पुलिस कर्मियों पर हमला कर दिया. इस हमले में दो से तीन पुलिसवालों के घायल होने की भी खबर है. 

किसानों ने यातायात किया बाधित

नेवली गांव के पास मौजूद एयर स्ट्रिप की जमीन का पूरा रकबा 1600 एकड़ का है. नेवी के जमीन अधिग्रहण के खिलाफ 17 गांवों के किसान 10 जगहों पर प्रदर्शन कर रहे हैं. किसानों और उनके परिवार वालों ने 10 सड़कों पर यातायात को ब्लॉक किया हुआ है.

झड़प में तीन पुलिस अधिकारी और एक कांस्टेबल घायल हो गए.भीड़ को तितर बितर करने के लिए पुलिसकर्मियों ने प्रदर्शनकारियों पर प्लास्टिक की गोलियां चलाई।
प्रदर्शनकारियों ने क्षेत्र में कल्याण हाजी मलंग मार्ग पर जलते टायर और लट्ठे फेंककर उसे बाधित कर दिया.उन्होंने पुलिस की एक वैन, तीन ट्रक, दो बाइक और एक टैम्पो में भी आग लगा दी। हालात को काबू में करने के लिए वरिष्ठ पुलिस अधिकारी और राजस्व अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए.आंदोलनरत किसानों ने इस महीने की शुरूआत में हवाईअड्डे के लिए रक्षा मंत्रालय द्वारा करीब 1,600 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किए जाने को चुनौती देते हुए बंबई उच्च न्यायालय में कई याचिकाएं दायर की थीं।

और पढे़ं: ...तो इन वजहों से पैदा हुआ मध्यप्रदेश में किसान आंदोलन

1 जून को को शुरू हुआ था आंदोलन

1 जून को अहमदनगर के पुणतांबा से किसानों ने आंदोलन के शुरु किया था.यह 8 जून तक चला.राज्य के कई हिस्सों में हिंसा हुई.फसल, सब्जियों और दूध की बर्बादी हुई.8 किसानों ने खुदकुशी की.राज्य में जरूरी सामान की किल्लत हो गई थी.दूध के टैंकर्स पुलिस सिक्युरिटी में निकालने पड़े.सरकार में शामिल शिवसेना ने भी किसानों का पक्ष लेते हुए समर्थन वापसी की तरफ इशारा तक कर दिया था।

Trending news