शहरी स्वायत्तता की रक्षा नहीं तो स्मार्ट सिटी का विरोध : उद्धव
Advertisement

शहरी स्वायत्तता की रक्षा नहीं तो स्मार्ट सिटी का विरोध : उद्धव

‘स्मार्ट सिटी’ योजना पर शिवसेना द्वारा अपने रूख में नरमी की अटकलों को खारिज करते हुए पार्टी अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने कहा कि शहरी नगर निकायों की स्वायत्तता की रक्षा पर यदि उनकी पार्टी के विचार इस प्रस्ताव में शामिल नहीं किये जाते हैं तो वह इस योजना का विरोध करती रहेगी।

मुम्बई : ‘स्मार्ट सिटी’ योजना पर शिवसेना द्वारा अपने रूख में नरमी की अटकलों को खारिज करते हुए पार्टी अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने कहा कि शहरी नगर निकायों की स्वायत्तता की रक्षा पर यदि उनकी पार्टी के विचार इस प्रस्ताव में शामिल नहीं किये जाते हैं तो वह इस योजना का विरोध करती रहेगी।

‘स्मार्ट सिटी’ प्रस्ताव के बारे में शिवसेना की आपत्ति दोहराते हुए ठाकरे ने कहा कि महाराष्ट्र में सत्ता में उसकी साझेदार भाजपा भी नहीं चाहेगी कि मुम्बई केंद्रीय शासन के अंतर्गत आ जाए। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि बृहन्मुम्बई महानगरपालिका और राज्य के अन्य नगर निकायों की स्वायत्तता बनी रहनी चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘यदि शिवसेना के सुझाव शामिल नहीं किये जाते हैं तो पार्टी स्मार्ट सिटी योजना का विरोध करेगी।’ शिवसेना ने अपने मुखपत्र ‘सामना’ के संपादकीय में आरोप लगाया था कि मुम्बई स्मार्ट सिटी परियोजना केंद्र द्वारा महाराष्ट्र की राजधानी को केंद्रशासित बनाने और समानांतर प्रशासन खड़ा करने की साजिश है।

पार्टी ने कहा कि स्मार्ट सिटी के लिए राज्य सरकार एवं बीएमसी के समान योगदान वाली प्रस्तावित विशेष कंपनी का इस नगर निकाय के कामकाज पर नियंत्रण होगा। उद्धव ने यह भी कहा कि उनकी पार्टी महाराष्ट्र के महाधिवक्ता श्रीहरि अनेय के संवैधानिक पद पर रहते हुए पृथक विदर्भ राज्य की मांग का समर्थन करने को लेकर उनके इस्तीफे की मांग पर कायम है। उन्होंने कहा, ‘यह मुद्दा अभी खत्म नहीं हुआ है।’

Trending news