पाकिस्तान में मणिशंकर अय्यर के फिर बिगड़े बोल, कहा- भारत में अराजकता का माहौल
Advertisement

पाकिस्तान में मणिशंकर अय्यर के फिर बिगड़े बोल, कहा- भारत में अराजकता का माहौल

मणिशंकर अय्यर इन दिनों पाकिस्तान में हैं. वे लाहौर में एक इंटरनेशनल कॉफ्रेंस में शिरकत करने पहुंचे हुए हैं. 

मणिशंकर अय्यर ने गुजरात चुनाव से पहले प्रधानमंत्री को लेकर अभद्र टिप्पणी की थी

नई दिल्ली : चुनावों से ठीक पहले विवादित बयान के लिए मशहूर कांग्रेसी नेता मणिशंकर अय्यर ने एक बार फिर विवादित बयान दिए हैं. अय्यर ने पाकिस्तान में भारत के हालात का ठीक नहीं बताया वहीं मोहम्मद अली जिन्ना की शान में कसीदे पढ़े. उन्होंने कहा कि देश के विभाजन के लिए जिन्ना जम्मेदार नहीं हैं. उन्होंने कहा कि भारत में इस समय हालात ठीक नहीं हैं. दो राष्ट्र के सिद्धांत का समर्थन करने वाले सत्ता में हैं.

  1. गुजरात चुनाव से पहले अय्यर ने पीएम मोदी पर की थी अभद्र टिप्पणी
  2. 2014 के आम चुनाव में नरेंद्र मोदी को चाय वाला कहा था अय्यर ने
  3. पाकिस्तान में जाकर जिन्ना की शान में पढ़े कसीदे, भारत पर बिगड़े बोल

मणिशंकर अय्यर इन दिनों पाकिस्तान में हैं. वे लाहौर में एक इंटरनेशनल कॉफ्रेंस में शिरकत करने पहुंचे हुए हैं. कांफ्रेंस में बोलते हुए उन्होंने कहा, 'मैंने जिन्ना को कायदे आजम कहा तो भारतीय टीवी एंकर्स ने कहा कि एक भारतीय पाकिस्तान में जाकर इस तरह कैसे जा सकता है और वहां ऐसे कैसे बोल सकता है? मैं ऐसे कई पाकिस्तानियों को जानता हूं जो मोहनदास गांधी को महात्मा गांधी कहते हैं, क्या वे इस तरह कहने से पाकिस्तान के देशद्रोही हो गए?'

कराची में मणिशंकर अय्यर बोले, मैं पाकिस्‍तान से प्‍यार करता हूं क्‍योंकि...

दो राष्ट्र सिद्धांत के समर्थक थे सावरकर
अय्यर इतने पर ही नहीं रुके. उन्होंने यहां तक कहा कि भारत में हालात सामान्य नहीं हैं. उन्होंने कहा कि 1923 में वीडी सावरकर नाम के एक व्यक्ति ने हिंदुत्व शब्द की रचना की. यह शब्द किसी भी धार्मिक ग्रंथ में नहीं है. उन्होंने कहा कि दो राष्ट्र सिद्धांत का पहला समर्थक भी वही आदमी था और वह उन लोगों का विचारात्मक गुरु है जो वर्तमान में सत्ता में हैं.

देश में अराजकता का माहौल
उन्होंने कहा कि पिछले आम चुनाव में देश की 70 फीसदी जनता ने मोदी के खिलाफ वोट किया था, लेकिन वे कामयाब नहीं हो पाए क्योंकि वे आपस में ही बंटे हुए थे. अय्यर ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यह 70 फीसदी जनता एकसाथ आएगी और देश में फैले इस अराजकता भरे माहौल से जनता का मुक्ति दिलाएगी.

चुनाव से ठीक पहले देते हैं विवादित बयान
मणिशंकर अय्यर हमेशा चुनावों से पहले कुछ इस तरह का बयान देते हैं जिससे चुनावी हवा का रुख बीजेपी की तरफ मुड़ जाता है. गुजरात चुनाव से ठीक पहले उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल किया था. इन्हीं शब्दों को पीएम मोदी ने गुजरातवासियों के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बनाकर चुनावी लहर को अपनी ओर मोड़ लिया था. इससे पहले लोकसभा चुनावों में अय्यर ने प्रधानमंत्री पद के दावेदार नरेंद्र मोदी के लिए चाय वाला शब्द का इस्तेमाल किया था. यह चाय वाला शब्द आम चुनावों में एक प्रमुख मुद्दा बनकर उभरा था. और अब जब कर्नाटक के चुनाव बिल्कुल नजदीक आ गए है तो उन्होंने एक बार फिर पाकिस्तान में जाकर भारत के खिलाफ बयानबाजी की है. और ऐसा करके उन्होंने निश्चित ही बीजेपी को एक चुनावी मुद्दा थमा दिया है.

कांग्रेस ने किया पार्टी से बाहर
इस बिगड़े बयानों की वजह से कांग्रेस ने मणिशंकर अय्यर को गुजरात चुनावों से पहले पार्टी से बाहर कर दिया था. पार्टी से निष्कासन के बाद वे कई बार दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में नजर आए तो अन्य नेताओं ने इस पर कड़ी आपत्ति जताई थी.

ये भी देखे

Trending news