सुप्रीम कोर्ट में कल होने किन अहम मामलों पर होगी सुनवाई, पढ़िए यहां

अधिकारों की जंग को लेकर दिल्ली सरकार VS उपराज्यपाल मामले में सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई होगी.

सुप्रीम कोर्ट में कल होने किन अहम मामलों पर होगी सुनवाई, पढ़िए यहां
फाइल फोटो

नई दिल्लीः सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार 16 अगस्त को कई अहम मामलों पर सुनवाई होनी है. सर्वोच्च न्यायालय असम में एनआरसी, प्रमोशन में रिजर्वेशन, दिल्ली में अधिकारों की लड़ाई, यूपी रैन बसेरा और उपेंद्र राय मनी लॉन्ड्रिंग केस जैसे मामलों पर सुनवाई करेगी. आपको बताते हैं कि अभी तक इन मामलों पर क्या-क्या सुनवाई हो चुकी है. 

प्रमोशन में आरक्षण
सरकारी नौकरियों में प्रमोशन में आरक्षण के मामले में सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ सुनवाई करेगी. पिछली सुनवाई में केंद्र सरकार ने कहा कि SC/ ST को जो आरक्षण दिया गया है वो सही है या गलत है लेकिन सच्चाई ये है कि वो 1000 सालों से मुख्य धारा में आने से वंचित रह है.

असम में NRC मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई 
इससे पहले केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में SOP दाखिल किया. NRC के मसौदे में 40 लाख लोगों के दावों और आपत्तियों के निपटारे के लिए SOP. NRC में छोड़े गए लोगों की आशंका को खारिज करते हुए केंद्र ने कहा कि अंतिम NRC दावों की सुनवाई के बाद जारी होगा और आपत्तियों को उचित प्रक्रिया के बाद इसे पूरा किया जाएगा.

रैन बसेरा मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई
पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार को जमकर फटकार लगाई थी. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि आप 2011 की जनगणना के मुताबिक 1 लाख 22 हज़ार बेघर लोग है. अब आप कह रहे है 22 हज़ार लोग है. इसका मतलब है कि आप बाकी पैसे वापस कर दे. उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा कि ये तुरंत का सर्वे कर इसको आप अनदेखा करे. जिसपर कोर्ट ने कहा कि इसे अनदेखा कैसे कर सकते है.

दिल्ली में अधिकारों की जंग
अधिकारों की जंग को लेकर दिल्ली सरकार VS उपराज्यपाल मामले में सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई होगी. दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर अधिकारियों के ट्रांसफर पोस्टिंग समेत अन्य मसलों को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश को चुनोती दी है.

उपेंद्र राय मनी लॉन्ड्रिंग केस
मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी की जांच का सामना कर रहे पत्रकार उपेंद्र राय की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. राय ने सुप्रीम कोर्ट अर्जी दायर कर ईडी के जांच अधिकारी राजेश्वर सिंह को उनके खिलाफ जांच करने से रोकने की मांग की है. राय ने सुप्रीम कोर्ट से एक कमेटी बनाने की भी मांग की है जो मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच कर सके.

स्वामी की अर्जी पर सुनवाई
सुप्रीम कोर्ट बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी की अर्जी पर भी सुनवाई करेगा. सुब्रमण्यम स्वामी ने अपनी अर्जी में कोर्ट से कहा कि राजेश्वर सिंह 2 जी केस की जांच कर रहे हैं और उन्हें जान-बूझकर निशाना बनाया जा रहा है. ताकि, एयरसेल-मैक्सिम डील को प्रभावित किया जा सके. दरअसल, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उपेंद्र राय जेल में बंद हैं और पिछले दिनों ईडी की ओर से दायर चार्जशीट पर पटियाला हाउस कोर्ट ने संज्ञान लिया था.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close