देश भर में मुफ्त इंटरनेट उपलब्ध कराने की माइक्रोसाफ्ट की योजना
Advertisement

देश भर में मुफ्त इंटरनेट उपलब्ध कराने की माइक्रोसाफ्ट की योजना

प्रौद्योगिकी कंपनी माइक्रोसाफ्ट ने घोषणा की है कि आने वाले दिनों में उसकी योजना भारत में मुफ्त इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराने की है।

देश भर में मुफ्त इंटरनेट उपलब्ध कराने की माइक्रोसाफ्ट की योजना

ज़ी मीडिया ब्यूरो

नई दिल्ली : प्रौद्योगिकी कंपनी माइक्रोसाफ्ट ने घोषणा की है कि आने वाले दिनों में उसकी योजना भारत में मुफ्त इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराने की है।  

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारत की बड़ी संख्या वाली आबादी को मुफ्त इंटरनेट की कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने के लिए कंपनी ने 'ह्वाइट स्पेस' स्पेक्ट्रम बैंड का इस्तेमाल करने का प्रस्ताव किया है।   

रिपोर्ट के मुताबिक माइक्रोसाफ्ट इंडिया के चेयरमैन भास्कर प्रमाणिक ने बताया कि 'ह्वाइट स्पेस' में उपलब्ध 200-300 मेगाहर्ट्ज का स्पेक्ट्रम बैंड 10 किलोमीटर तक पहुंच सकता है। जबकि वाई-फाई द्वारा उपलब्ध कराया जाने वाला स्पेक्ट्रम बैंड 100 मीटर की दूरी तक ही पहुंचता है।

प्रमाणिक ने बताया कि यह स्पेक्ट्रम खासतौर पर दूरदर्शन एवं सरकार के पास है और इसका इस्तेमाल नहीं होता है। कंपनी ने दो जिलों में पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने के लिए सरकार से मंजूरी मांगी है।

कंपनी की यह योजना यदि सफल हो जाती है तो इससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया प्लान को आगे बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी।

 

Trending news