नितिन गडकरी ने बताया- कैसे पैदा होगी एक करोड़ नौकरियां?
Advertisement

नितिन गडकरी ने बताया- कैसे पैदा होगी एक करोड़ नौकरियां?

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को कहा कि सरकार की महत्वाकांक्षी सागरमाला परियोजना से अगले चार से पांच साल में कम-से-कम एक करोड़ रोजगार सृजित होंगे। कार्यक्रम का मकसद देश के 7500 किलोमीटर लंबे तटीय रेखा, 14500 किलोमीटर संभावित नौवहन योग्य जलमार्ग और प्रमुख अंतरराष्ट्रीय समुद्री व्यापार मार्गों पर रणनीतिक स्थानों का उपयोग कर बंदरगाह आधारित विकास को बढ़ावा देना है।

नितिन गडकरी ने बताया- कैसे पैदा होगी एक करोड़ नौकरियां?

नई दिल्ली : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को कहा कि सरकार की महत्वाकांक्षी सागरमाला परियोजना से अगले चार से पांच साल में कम-से-कम एक करोड़ रोजगार सृजित होंगे। कार्यक्रम का मकसद देश के 7500 किलोमीटर लंबे तटीय रेखा, 14500 किलोमीटर संभावित नौवहन योग्य जलमार्ग और प्रमुख अंतरराष्ट्रीय समुद्री व्यापार मार्गों पर रणनीतिक स्थानों का उपयोग कर बंदरगाह आधारित विकास को बढ़ावा देना है।

राष्ट्रीय सागरमाला शीर्ष समिति की दूसरी बैठक की अध्यक्षता के बाद सड़क परिवहन, राजमार्ग और पोत परिवहन मंत्री ने मीडिया से बातचीत में कहा, 'सागरमाला परियोजना के तहत केवल पोत परिवहन और बंदरगाह क्षेत्र में एक करोड़ रोजगार सृजित होंगे।' उन्होंने कहा कि 40 लाख रोजगार प्रत्यक्ष रूप से और 60 लाख परोक्ष रूप से रोजगार सृजित होंगे।

बैठक में गडकरी के अलावा पर्यावरण एवं वन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और इस्पात मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर समेत अन्य शामिल हुए। गडकरी ने कहा कि मुंबई में 14 अप्रैल से 16 अप्रैल के बीच ‘मैरीटाइम इंडिया सम्मिट’ में दो लाख करोड़ रुपये के बराबर निवेश आने का अनुमान है। गडकरी ने कहा, 'समुद्री क्षेत्र में भारत के पास अपार अवसर के दोहन के इरादे से यह शिखर सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि बंदरगाह क्षेत्र हमारी आर्थिक वृद्धि को गति देगा, उसी के अनुरूप हम अपार संभावना के दोहन को लेकर हर संभव प्रयास कर रहे हैं।'

Trending news