अबूधाबी के प्रिंस पहुंचे भारत, पीएम मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर की अगवानी
Advertisement

अबूधाबी के प्रिंस पहुंचे भारत, पीएम मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर की अगवानी

अबू धाबी के शहजादे शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान आज नयी दिल्ली पहुंच गए और हवाई अड्डे पर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोटोकॉल से इतर जाकर अपने इस ‘खास दोस्त’ की अगवानी की। उम्मीद है कि इस यात्रा से भारत और यूएई के संबंधां में नयी शक्ति और गति मिलेगी।

तस्वीर सौजन्य - @narendramodi

नयी दिल्ली: अबू धाबी के शहजादे शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान आज नयी दिल्ली पहुंच गए और हवाई अड्डे पर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोटोकॉल से इतर जाकर अपने इस ‘खास दोस्त’ की अगवानी की। उम्मीद है कि इस यात्रा से भारत और यूएई के संबंधां में नयी शक्ति और गति मिलेगी।

नाहयान के तीन दिवसीय दौरे पर दोनों देश उर्जा, अर्थव्यवस्था और सुरक्षा सहित कई क्षेत्रों में संबंधों को विस्तार देने के उपायों पर चर्चा करेंगे तथा तेल, परमाणु उर्जा, आईटी, अंतरिक्ष, रेलवे और इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए कई समझौतों पर हस्ताक्षर कर सकते हैं।

दोनों नेताओं के पालम टेक्निकल एयरपोर्ट पर हाथ मिलाने की तस्वीरों को पोस्ट करते हुए प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा, ‘‘खास दोस्त के लिए खास स्वागत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान की खुद अगवानी की है।’’ मोदी ने पिछले साल अगस्त में यूएई का दौरा किया था। यह 34 वषरें के बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री का दौरा था और नाहयान ने अबू धाबी हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी की थी।

मोदी ने ट्वीट किया, शेख मोहम्मद का यह पहला आधिकारिक भारत दौरा है और मैं प्रफुल्लित हूं कि वह अपने परिवार के साथ भारत आए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा, शेख मोहम्मद एक दूरदर्शी नेता हैं। उनके दौरे से भारत और यूएई के बीच के समग्र रणनीतिक साझेदारी को नयी शक्ति और गति मिलेगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा, खास मेहमान के लिए खास सम्मान। प्रोटोकॉल को तोड़ते हुए प्रधानमंत्री ने शहजादे शेख मोहम्मद अल नाहयान का हवाई अड्डे पर अगवानी की। अल नाहयान के साथ आए प्रतिनिधिमंडल में कई शीर्ष मंत्री और सौ से अधिक कारोबारी तथा शीर्ष कंपनियों के सीईओ शामिल हैं। 

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि मोदी यातायात को किसी तरह से बाधित किए बिना शहजादे की अगवानी करने पहुंचे थे और उनके काफिला सीमित था और इसमें कोई एंबुलेंस नहीं थी। शहजादे के भारत पहुंचने के तत्काल बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उनसे मुलाकात की और परस्पर हितों के कई मुद्दों पर चर्चा की।

स्वरूप ने ट्वीट किया, अरब सागर के उस पार से आए हमारे सम्मानित मेहमान। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शहजादे शेख मोहम्मद अल नाहयान से मुलाकात की है। तेल के मुख्य उत्पादकों में से एक यूएई की अर्थव्यवस्था कच्चे तेल के दाम कम होने से बहुत प्रभावित हुई है और उम्मीद है कि यह खाड़ी देश अपने 800 अरब डालर के सरकारी निवेश कोष में से भारत के उर्जा और आधारभूत क्षेत्रों में निवेश करेगा।

रेलवे, बंदरगाह और सड़कों सहित अपने आधारभूत ढांचों के लिए भारत की नजरें अबू धाबी निवेश प्राधिकरण द्वारा प्रबंधन वाले कोष पर हैं। रक्षा उपकरणों का संयुक्त निर्माण एक और मुख्य क्षेत्र है जहां दोनों देश प्रयासरत हैं। इस पहल के तहत, यूएई भारत में इस तरह के उपकरणों के निर्माण के लिए निवेश कर सकता है और उत्पादों की आपूर्ति करवा सकता है।

आईएसआईएस के बढ़ते खतरे को देखते हुए, सूचना साझा करना और आतंकवाद निरोध में वर्तमान सहयोग बढाना एक अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्र होगा। यूएई ने आतंकी संगठन से संदिग्ध रूप से संबंध रखने वाले करीब एक दर्जन भारतीयों को निर्वासित किया है।

विदेश मंत्रालय के सचिव (पूर्व) अनिल वाधवा ने कहा, दोनों देशों के बीच सुरक्षा सहयोग सराहनीय है। यह पूछे जाने पर कि क्या भारत यूएई में वांछित आतंकवादी दाउद इब्राहिम की संपत्ति कुर्क करने का मुद्दा उठाएगा, वाधवा ने किसी खास व्यक्ति के बारे में बात करने से इंकार किया और कहा कि ये जारी प्रक्रियाएं हैं। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी कल अल नाहयान को एक निजी दोपहर भोज पर आमंत्रित करेंगे जो उनके दौरे को सरकार द्वारा दिये जा रहे महत्व को दर्शाता है।

Trending news