बिटकॉइन जैसी देसी वर्चुअल करेंसी लाना चाह रही है मोदी सरकार, तेजी से हो रहा है काम: सूत्र
Advertisement

बिटकॉइन जैसी देसी वर्चुअल करेंसी लाना चाह रही है मोदी सरकार, तेजी से हो रहा है काम: सूत्र

भारत में बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी पर बैन लगाने के बाद अब सरकार देसी वर्चुअल करेंसी लाने की तैयारी कर रही है

देशी वर्चुअल करेंसी के पक्ष में है मोदी सरकार (प्रतीकात्मक तस्वीर)

प्रकाश प्रियदर्शी, नई दिल्ली: भारत में बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी पर बैन लगाने के बाद अब मोदी सरकार देसी वर्चुअल करेंसी लाने की तैयारी कर रही है. जी मीडिया को मिली जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार इस नई टेक्नोलॉजी पर तेजी से काम कर रही है. सूत्रों के मुताबिक देसी वर्चुअल करेंसी से जुड़ी तकनीक और उपयोगिता पर काम शुरू हो गया है और उम्मीद है कि सितंबर तक इसकी रूप रेखा सामने आ जाएगी. दरअसल, अभी ये जानने की कोशिश हो रही है कि इस टेक्नोलॉजी का सकारात्मक उपयोग कैसे किया जाए. इस बारे में आरबीआई, सेबी और दूसरे स्टेकहोल्डर्स से सरकार की बातचीत जारी है.

भारत में 5 जुलाई के बाद क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग पर लग गया था बैन
गौरतलब है कि पिछले दिनों बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग को पूरी तरह से बैन कर दिया गया था. 5 जुलाई के बाद भारत में इस क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग पर बैन लगा दिया गया था. आरबीआई ने बैंकों को निर्देश देते हुए अप्रैल में एक सर्कुलर जारी किया था. जिसमें साफ लिखा था कि भारत में क्रिप्टो एक्सचेंज में ट्रेडिंग नहीं हो पाएगी. सुप्रीम कोर्ट ने भी इस मामले में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया था. 

क्या है क्रिप्टोकरेंसी 
ये एक प्रकार की डिजिटल मुद्रा है. इसमें कंप्यूटर प्रणाली के जरिए आभासी यानी वर्चुअल मुद्रा तैयार की जाती है और उसके बाद उसमें ट्रेडिंग होती है. ये करेंसी किसी भी केंद्रीय बैंक के विनियमों के अंतर्गत नहीं आती है और इसमें ट्रांजेक्शन या ट्रेडिंग को गैर कानूनी ही माना जाता है. 

Trending news