स्वागत के लिए ट्रंप का आभारी, ये सवा सौ करोड़ भारतीयों का सम्मान: PM मोदी
Advertisement

स्वागत के लिए ट्रंप का आभारी, ये सवा सौ करोड़ भारतीयों का सम्मान: PM मोदी

अपनी तीन देशों की यात्रा के दूसरे चरण में अमेरिका में मौजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को (भारतीय समयानुसार) रात 1 बजे के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मिलने के लिए ह्वाइट हाउस पहुंचे. ह्वाइट हाउस पहुंचने पर राष्ट्रपति ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप ने पीएम मोदी की अगवानी की. ट्रंप और मेलानिया ने पीएम मोदी का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पत्रकारों के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि यह मेरा नहीं सवा सौ करोड़ भारतीयों का सम्मान है.

नई दिल्ली: अपनी तीन देशों की यात्रा के दूसरे चरण में अमेरिका में मौजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को (भारतीय समयानुसार) रात 1 बजे के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मिलने के लिए ह्वाइट हाउस पहुंचे. ह्वाइट हाउस पहुंचने पर राष्ट्रपति ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप ने पीएम मोदी की अगवानी की. ट्रंप और मेलानिया ने पीएम मोदी का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पत्रकारों के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि ये मेरा नहीं सवा सौ करोड़ भारतीयों का सम्मान है. व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति ट्रंप से मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने कहा- स्वागत के लिए मैं ट्रंप का आभारी हूं. पीएम मोदी ने मीडिया के कुछ सवालों को जवाब दिया. व्हाइट हाउस के अंदर पीएम मोदी और ट्रंप मीडिया से मुखातिब हुए.

मोदी ने कहा कि भारत की विकास यात्रा और प्रगति पर राष्ट्रपति जी का गहरा अध्ययन है. 2014 में ट्रम्प भारत आए थे, तब वे प्रेसिडेंट भी नहीं थे. उस समय उन्होंने मेरे विषय में जो पूछा, और अच्छी बातें कही थीं. इसके लिए मैं उनका आभारी हूं.

मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से अपनी पहली शिखर बैठक के लिए मुलाकात की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से अपनी पहली शिखर बैठक के लिए मुलाकात की. इस मुलाकात का मुख्य जोर रणनीतिक संबंध को आगे बढ़ाना है जबकि अमेरिका ने हिजबुल मुजाहिदीन प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन को वैश्विक आतंकवादी घोषित करके पाकिस्तान को एक कड़ा संदेश दे दिया है. एक विशेष भाव के तौर पर मोदी का स्वागत करने के लिए ट्रंप और उनकी पत्नी मेलेनिया व्हाइट हाउस के साउथ पोर्टिको तक आये.

ट्रंप और उनकी पत्नी ने मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया

ट्रंप और उनकी पत्नी ने मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया और व्हाइट हाउस में भीतर जाने से पहले वे एकदूसरे से संक्षिप्त बातचीत करते हुए और हालचाल पूछते हुए दिखे. मोदी से अपनी वार्ता से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बहुत अच्छा काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि भारत बहुत अच्छा काम कर रहा है और ऐसे महान प्रधानमंत्री का स्वागत करना सम्मान की बात है. जब दोनों नेता बैठक के लिए बैठे तब मोदी ने गर्मजोशी भरे स्वागत के लिए ट्रंप और उनकी पत्नी के प्रति आभार जताया.

भारत के 125 करोड़ नागरिकों का स्वागत 

उन्होंने कहा कि उनका स्वागत भारत के 125 करोड़ नागरिकों का स्वागत है. प्रधानमंत्री ने कहा कि ट्रंप भारत की प्रगति और आथर्कि तरक्की पर ध्यान देते रहे हैं. उन्होंने याद किया कि ट्रंप ने राष्ट्रपति बनने से पहले 2014 में भारत की यात्रा की थी और अच्छी टिप्प्णी की थी. जिन मुद्दों पर चर्चा होनी है उनमें आतंकवाद से मुकाबले पर सहयोग, रक्षा साझेदारी, वैश्विक सहयोग, व्यापार और उर्जा शामिल हैं.

Trending news