जनता परिवार के लिए विलय का काम सही दिशा में : नीतीश
Advertisement

जनता परिवार के लिए विलय का काम सही दिशा में : नीतीश

जनता दल (यू) के नेता नीतीश कुमार ने शनिवार को दावा किया कि जनता परिवार से अलग होकर बने विभिन्न दलों के विलय का काम सही दिशा में चल रहा है। उन्होंने यह दावा सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव से मुलाकात के बाद किया जहां राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद भी मौजूद थे।

नई दिल्ली : जनता दल (यू) के नेता नीतीश कुमार ने शनिवार को दावा किया कि जनता परिवार से अलग होकर बने विभिन्न दलों के विलय का काम सही दिशा में चल रहा है। उन्होंने यह दावा सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव से मुलाकात के बाद किया जहां राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद भी मौजूद थे।

बैठक में प्रस्तावित संगठन के ध्वज एवं चिन्ह के बारे में विचार-विमर्श किया किया गया। इस बैठक में जदयू नेता शरद यादव भी मौजूद थे। नीतीश ने इन अटकलों को खारिज कर दिया कि विलय के जरिये भाजपा का मुकाबला करने की उनकी योजना गड़बड़ा गयी है।

नीतीश ने इस बैठक को अनौपचारिक करार देते हुए कहा, ‘‘हमने अपनी पार्टियों का विलय करने के बारे में एक निर्णय पहले ही कर लिया था तथा मुलायम सिंह जी को यह प्रस्ताव आगे बढ़ाने के लिए अधिकृत किया गया है। हमारी आज इसी सिलसिले में मुलाकात हुई। वह इस बारे में देवगौड़ा जी और इनेलो नेताओं से बात करेंगे और हमारी एक औपचारिक बैठक होगी।’’ देवगौड़ा जनता दल (एस) प्रमुख हैं।

नीतीश ने कहा कि उन्होंने नरेन्द्र मोदी सरकार के ‘‘अध्यादेश राज’’ के खिलाफ उनके संभावित संयुक्त विरोध प्रदर्शन की रूपरेखा के बारे में विचार विमर्श किया।

इस तरह के भी सुझाव है कि पांच पार्टियों के व्यापक विलय से पहले जदयू एवं राजद का विलय हो सकता है क्योंकि लंबी देर होने से बिहार में उनके हितों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। बिहार में इस साल के अंत में चुनाव होने वाले हैं। सपा शासित उत्तर प्रदेश में 2017 में चुनाव होंगे।

राजद नेता लालू प्रसाद ने कहा कि सपा प्रमुख उनके विलय के बारे में जल्द ही निर्णय लेंगे और उन्होंने भाजपा सरकार पर उनके पूरे नहीं किये गये वादों को लेकर हमला बोला और आरोप लगाया कि सरकार लोगों को ठग रही है।

Trending news