मुलायम की अपील भी नहीं आई काम, लखनऊ कैंट से हारीं अपर्णा यादव
Advertisement

मुलायम की अपील भी नहीं आई काम, लखनऊ कैंट से हारीं अपर्णा यादव

मुलायम की अपील भी नहीं आई काम, लखनऊ कैंट से हारीं अपर्णा यादव (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः यूपी चुनाव में हारने वाले बड़े नामों की फेहरिस्त में मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव का नाम भी शामिल. लखनऊ कैंट सीट से सपा प्रत्याशी अपर्णा यादव को बीजेपी की रीता बहुगुणा जोशी ने 33,796 वोटों से हार दिया. अपर्णा यादव को 61,606 वोट मिले जबकि रीता बहुगुणा जोशी को 95,402 वोट मिले. 

घर की कलह ने डुबोई अखिलेश और सपा की नैया

अपर्णा के लिए मुलायम सिंह ने मांगे थे वोट 

समाजवादी पार्टी में भी आपसी कलह के बाद पार्टी संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने सिर्फ दो सीटों पर ही चुनाव प्रचार किया था. एक तो छोटे भाई शिवपाल सिंह यादव के विधान सभा सीट जसवंत नगर में और दूसरा छोटी बहू अपर्णा यादव के पक्ष में लखनऊ कैंट में. अपर्णा के प्रचार के लिए खुद मुलायम सिंह यादव आए थे. मुलायम ने कहा था, ‘अपर्णा को भारी बहुमत से जिता देना. हमसे जुड़ा हुआ मामला है. हमारा भी सम्मान जुड़ा हुआ है. हमारे लड़के की पत्नी है. हमारी बहू है. आपकी भी बहन या बहू है. हमें जिता देना.’अपर्णा ने अन्तरराष्ट्रीय संबंध और राजनीति में पोस्ट ग्रेजुएशन की है.

समाजवादियों की नहीं, कुछ लोगों के घमंड की हार : शिवपाल यादव

अपर्णा के बयान को लेकर हुआ विवाद

अपर्णा यादव ने कहा कि वो जाति आधारित आरक्षण का विरोध करती हैं।अपर्णा यादव ने कहा कि वह अपनी बेटी के लिए आरक्षण नहीं चाहेंगी जबकि वो यादव परिवार (ओबीसी) से आती हैं। अपर्णा यादव ने कहा कि हम एक अच्छे परिवार से ताल्लुक रखते हैं, तो ऐसे में हम जाति आधारित आरक्षण क्यों लें? इसी बयान पर विवाद हो गया था.

लखनऊ कैंट सीट से अपर्णा की हार मुलायम सिंह के परिवार की हार है. हालांकि इस सीट का इतिहास हमेशा बीजेपी के पक्ष में ही रहा है लेकिन 2012 के चुनाव में तत्कालीन कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष रीता बहुगुणा ने इस सीट पर बीजेपी प्रत्याशी को हराकर जीत हासिल की थी.

इस बार कांग्रेस को अलविदा कह भाजपा का दामन थामने वाली दिग्गज नेता रीता बहुगुणा जोशी इस सीट से विधायक हैं. ऐसे में इस सीट को बचाना उनकी प्रतिष्ठा का सवाल बन गया था. इस सीट पर मतदान के बाद रीता जोशी ने कहा था, वे आसानी से चुनाव जीत रही हैं.

 

Trending news