'छोटे मन से कोई बड़ा नहीं होता, टूटे मन से कोई खड़ा नहीं होता': PM नरेंद्र मोदी
Advertisement

'छोटे मन से कोई बड़ा नहीं होता, टूटे मन से कोई खड़ा नहीं होता': PM नरेंद्र मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने बशीर बद्र की उन लाइनों को भी पढ़ा, 'जी चाहता है कि सच बोलें, जी बहुत चाहता है कि सच बोलें, क्‍या करें हौसला नहीं होता.'

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में कांग्रेस पर करारा हमला किया.(फोटो: ANI)

नई दिल्‍ली: बजट सत्र के दौरान लोकसभा में अपने भाषण के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस को घेरने के लिए अटल बिहारी वाजपेयी की प्रसिद्ध पंक्तियों का जिक्र किया. पीएम नरेंद्र मोदी ने वाजपेयी की पंक्तियों के माध्‍यम से कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा,'छोटे मन से कोई बड़ा नहीं होता, टूटे मन से कोई खड़ा नहीं होता.' इसके साथ ही उन्‍होंने कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के भाषण का उल्‍लेख करते हुए कहा कि आपने मंगलवार को अपने भाषण में मशहूर शायर बशीर बद्र की एक शायरी को पढ़ा. लेकिन आपने सुविधानुसार उसके बाद की बशीर साहब की लाइनों को नहीं पढ़ा. लीजिए आपने जहां इसको छोड़ा था, उसके आगे की लाइनें मैं आपको सुनाता हूं. उसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने बशीर बद्र की उन लाइनों को पढ़ा, 'जी चाहता है कि सच बोलें, जी बहुत चाहता है कि सच बोलें, क्‍या करें हौसला नहीं होता.'

  1. राष्‍ट्रपति के अभिभाषण के धन्‍यवाद प्रस्‍ताव पर पीएम बोले
  2. उन्‍होंने कांग्रेस पर देश के विभाजन का आरोप लगाया
  3. तंज किया, कांग्रेस अध्‍यक्ष पद का चुनाव हुआ या ताजपोशी?

पीएम मोदी के भाषण की मुख्य बातें-
- पीएम ने कहा, अटल बिहारी वाजपेयी जी की सरकार ने भी झारखंड, छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड के रूप में तीन राज्यों का बंटवारा किया था, लेकिन कोई विवाद नहीं हुआ था. कांग्रेस ने देश का विभाजन किया है.

- पीएम ने कहा, आजादी के 70 साल बाद भी एक दिन भी ऐसा नहीं जाता है जब उसकी सजा सवा सौ करोड़ देशवासियों को नहीं भुगतना पड़ता है.

- कांग्रेेेस ने चुनाव में लाभ के लिए आंध्र प्रदेश को तोड़ा है.

- पीएम बोले, भारत से पीछे आजाद होने वाले देश भी हमसे ज्यादा तेजी से आगे बढ़ रहा है.

- पीएम बोले, आपके दौर में रेडियो आपके ही गीत गाता था, जब टीवी आया तो वह भी आपको समर्पित था.

- पीएम बोले, आपके दौर में कोर्ट में कोई PIL भी नहीं होता था.

PM मोदी बोले- सरदार पटेल पीएम बनते तो कश्मीर की समस्या नहीं होती

-पीएम बोले- अगर आपने सही नीतियां बनाई होती, आपकी नियति सही होती तो देश कई गुणा आगे होता.

-पीएम बोले- कांग्रेस को लगता है कि भारत का निर्माण 15 अगस्त 1947 को हुआ था, ऐसे बताते हैं जैसे इस देश को लोकतंत्र नेहरू जी ने दिया. जैसे इससे पहले भारत था ही नहीं.

- पीएम बोले- श्रीमान खड़गे जी आपने एक परिवार का गुणगान किया है, जिसके चलते चुनाव के बाद आपको विपक्ष नेता की कुर्सी पर बैठने का मौका मिला है.

कांग्रेस अध्‍यक्ष का चुनाव हुआ या ताजपोशी? पीएम मोदी के इन सवालों से कांग्रेस हुई चित्‍त

-पीएम बोले- जब आपकी पार्टी के भीतर चुनाव चल रहा था तो आपकी ही पार्टी के नेता ने कहा था, जहांगीर की जगह शाहजहां आए.

-पीएम बोले- आप कौन से लोकतंत्र की बात करते हैं, जब पीएम राजीव गांधी हैदराबाद एयरपोर्ट पर उतरे तो दलित सीएम उनकी अगवानी करने पहुंचे थे. राजीव गांधी ने दलित सीएम का अपमान किया था.

-पीएम बोले- इसी अपमान से एन टी रामाराव पैदा हुए थे.

-पीएम बोले- कांग्रेस वाले हमें लोकतंत्र का पाठ न पढ़ाएं, कांग्रेस ने इस देश में लोकतंत्र को पनपने नहीं दिया.

- पीएम बोले- कांग्रेस लोकतंत्र की बातें करती है, हाल ही में अध्यक्ष पद के चुनाव के वक्त एक युवा दावेदारी करना चाहती थी तो आपने उसे दवा दिया. आप चाहे जितना जोर लगा लें, हमारी आवाज बंद नहीं होगी.

-पीएम बोले- लोकतंत्र में सरकारें आती-जाती है, देश बना रहता है. क्या ये सच नहीं है कि इसी मैकनिज्म में पिछली सरकारें 11 किलोमीटर सड़कें बनवाती थीं, इस सरकार में सड़कें बनने की स्पीड तेज हो गई है.

- पीएम बोले- सरदार वल्लभ भाई पटेल अगर देश के पहले प्रधानमंत्री होते तो कश्मीर समस्या नहीं होती.

- पीएम बोले- लाल किला से कांग्रेसी नेताओं की ओर से दिए गए किसी भी भाषण पर नजर दौड़ाएं तो किसी ने पिछली सरकारों के योगदान को याद नहीं किया. ये मैं हूं जिसने लोकसभा से कहा कि भारत आज जहां भी पहुंचा है उसमें पिछली सभी सरकारों को योगदान है.

- पीएम बोले- मैं जरा कांग्रेस के मित्रों से पूछना चाहता हूं, कि आप बेरोजगारी आंकड़ा पूरे देश का देते हैं, पर रोजगार का आंकड़ा भी देशभर का दीजिए. रोजगार और बेरोजगारी के नाम पर देश को गुमराह न करें. आज का मध्य वर्ग नौकरी की भीख नहीं मांगता. आज IAS के बच्चे भी स्टॉर्टअप शुरू कर रहे हैं.

-पीएम ने कहानी सुनाकर कसा तंज: एक रेलवे प्लेटफॉर्म पर एक ट्रेन आ रही थी, उसके आगे में लिखा था 21वीं सदी. प्लेटफॉर्म पर मौजूद सारे युवा दौड़ लगाने लगे, वहीं प्लेटफार्म पर मौजूद एक बुजुर्ग ने कहा क्यो दौड़ लगा रहे हो, 21वीं सदी लिखी ट्रेन खुद ही अपने पास आ जाएगी.

- पीएम बोले- हमने इस साल 900 हवाई जहाज खरीदने का ऑर्डर दिया है.

-पीएम बोले- जब मैं चुनाव जीतकर आया तो आपने भ्रम फैलाया कि मोदी आधार को बंद कर देगा. जब हमने आधार को बढ़ावा दिया तो आपने इसका विरोध शुरू कर दिया. उल्टा हमारे राज में आधार को बढ़ावा मिला. आधार आने से लोन देने में बिचौलिए की कमाई खत्म हो गई.

- पीएम बोले- हमने 4 करोड़ गरीबों को मुफ्त बिजली देने की योजना बनाई, जिसे पूरा किया.

- पीएम बोले-  कांग्रेस राज में देश की बड़ी आबादी 18वीं शताब्दी में रहने को मजबूर थी.

Trending news