गुजरात चुनाव: इस मामले में भी सबसे आगे रहे पीएम मोदी, राहुल गांधी को मिला दूसरा स्थान
Advertisement

गुजरात चुनाव: इस मामले में भी सबसे आगे रहे पीएम मोदी, राहुल गांधी को मिला दूसरा स्थान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक और मामले में सभी को पीछे छोड़ दिया है. ट्विटर ने गुजरात चुनाव से जुड़े आंकड़े जारी किए हैं, जिसमें सामने आया है कि पूरे इलेक्शन के दौरान जिस शख्सियत का नाम सबसे ज्यादा बार मेंशन किया गया वे पीएम नरेंद्र मोदी थे.

ट्विटर ने गुजरात चुनाव पर जारी किया डाटा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक और मामले में सभी को पीछे छोड़ दिया है. ट्विटर ने गुजरात चुनाव से जुड़े आंकड़े जारी किए हैं, जिसमें सामने आया है कि पूरे इलेक्शन के दौरान जिस शख्सियत का नाम सबसे ज्यादा बार मेंशन किया गया वे पीएम नरेंद्र मोदी थे. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इन मामलों में दूसरे स्थान पर रहे हैं. वहीं अमित शाह तीसरे और पाटीदार नेता हार्दिक पटेल चौथे स्थान पर रहे.

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छोड़ा सभी को पीछे
  2. ट्विटर पर पीएम मोदी की हुई सबसे ज्यादा चर्चा
  3. राहुल गांधी चर्चा के मामले में रहे दूसरे स्थान पर

ट्विटर ने 1 दिसंबर से 18 दिसंबर के बीच #GujaratElection2017 का विश्लेषण किया, जिसमें ये जानकारियां सामने आई. इसी डेटा के अनुसार गुजरात चुनाव के बारे में 20 लाख बार जिक्र किया गया. 'विकास' के विषय पर ट्विटर पर सबसे ज्यादा चर्चा की गई. 

सोशल नेटवर्क पर विजय रूपाणी सबसे उल्लेखनीय उम्मीदवार रहे. इसके बाद दलित नेता जिग्नेश मेवानी और ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर इस लिस्ट में क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे.

गुजरात चुनाव: BJP को मिलीं 99 सीटें, ट्विटर पर लोगों ने कहा- जनता ने काटा 28% GST

गुजरात चुनाव से जुड़ी चर्चा में ट्विटर पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को उल्लेख 38% बार किया गया, जबकि कांग्रेस का जिक्र 42% बार हुआ. बीजेपी की स्थानीय इकाई का 15 फीसदी बार उल्लेख है, जबकि कांग्रेस को 5 फीसदी वोट मिले हैं.

ट्विटर पर सबसे ज्यादा बातचीत "धर्म और हिंदुत्व" के विषय पर की गई. जीएसटी, सूरत, नोटबंदी और पाटीदार आंदोलन पर ट्विटर पर भी चर्चा हुई. ये पहली बार था जब ट्विटर ने भारत में चुनावों के लिए लाइव स्ट्रीमिंग पेश की थी, जिससे लोग रियल टाइम में चुनाव से जुड़ी हर खबर पा सके.

पाकिस्तान की वजह से गुजरात और हिमाचल में जीते मोदी: पाक मीडिया

ट्विटर ने बयान जारी करते हुए कहा, "हमारा आंकड़ा दिखाता है कि अधिक लोग हिंदी में ट्वीट्स का जवाब दे रहे हैं, और नेता सीधे ट्विटर के जरिए भाषणों और बयान पर प्रतिक्रिया दे रहे हैं. यह देखना रोमांचक है कि कैसे लोग ट्विटर पर पूरे गुजरात में आयोजित रैलियों के वीडियो और ट्वीट देख रहे हैं." इतना ही नहीं दुनिया भर से लोग ट्विटर के जरिए ही गुजरात चुनाव से जुड़ी हर जानकारी के बारे में जानकारी ले रहे थे."

Trending news