एक साथ चुनाव को संविधान में करने होंगे संशोधन : जैदी
Advertisement

एक साथ चुनाव को संविधान में करने होंगे संशोधन : जैदी

मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने आज कहा कि लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराने के लिए संवैधानिक संशोधन और अतिरिक्त संसाधनों की जरूरत होगी।

एक साथ चुनाव को संविधान में करने होंगे संशोधन : जैदी

नई दिल्ली : मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने आज कहा कि लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराने के लिए संवैधानिक संशोधन और अतिरिक्त संसाधनों की जरूरत होगी।

जैदी ने कहा कि आयोग के विचार से कानून मंत्रालय के अलावे संसदीय समिति को भी अवगत करा दिया गया है कि ऐसे प्रस्ताव के लिए ‘राजनीतिक आम सहमति’ की प्रक्रिया के जरिये संविधान संशोधनों की जरूरत है। उन्होंने कहा, ‘आयोग कुछ अतिरिक्त संसाधनों के साथ भविष्य में एक साथ चुनाव कराने का काम कर सकता है, यद्यपि इसके लिए दो पूर्व शर्तें हैं।’ 

उन्होंने कहा, ‘पहली यह कि राजनीतिक आम सहमति से संविधान में एक संशोधन होना चाहिए और हमें इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन जैसे कुछ अतिरिक्त संसाधनों की जरूरत होगी।’ जैदी सातवें राष्ट्रीय मतदाता दिवस से पहले चुनाव आयोग की ओर से ‘स्ट्रैटेजीस फॉर इम्पावरिंग यंग एंड फ्यूचर वोटर्स’ विषय पर आयोजित एक सेमिनार के इतर बोल रहे थे।

गत वर्ष चुनाव आयोग ने लोकसभा और राज्य विधानसभा चुनाव एक साथ कराने के विचार का समर्थन किया था लेकिन साथ ही यह भी स्पष्ट किया था कि इसमें काफी खर्च आएगा और कुछ राज्य विधानसभाओं का कार्यकाल कम करने या बढ़ाने के लिए संविधान में संशोधन करना होगा।

Trending news