CBI जज लोया मामले की सुनवाई से अलग हुए जस्टिस अरुण मिश्रा? CJI आज फिर करेंगे 4 जजों से मुलाकात
Advertisement

CBI जज लोया मामले की सुनवाई से अलग हुए जस्टिस अरुण मिश्रा? CJI आज फिर करेंगे 4 जजों से मुलाकात

सीबीआई जज बीएच लोया की मौत से जुड़े मामले पर सुप्रीम कोर्ट के जजों के बीच पनपा विवाद अभी हल होने का नाम नहीं ले रहा है. इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई के लिए एक नई बेंच गठित करने के संकेत दिए हैं.

सुप्रीम कोर्ट ने जस्टिस लोया का मामले के लिए नई बैंच गठित करने का फैसला लिया है

नई दिल्ली : सीबीआई के जज बीएच लोया की मौत के मामले में भले ही उनके परिजनों ने इसे नेचुरल डेथ मान लिया हो, मगर यह मुद्दा लगातार चर्चा में आ रहा है. अब बताया जा रहा है कि सुप्रीम कोर्ट में एक अलग बेंच इस मामले की सुनवाई करेंगी. पहले यह कहा जा रहा था कि इस मामले से जुड़ी किसी भी याचिका पर सुप्रीम कोर्ट अब कोई सुनवाई नहीं करेगी, लेकिन सुप्रीम कोर्ट में आंतरिक विद्रोह के चलते यह फैसला लिया गया है कि अब इस मामले की सुनवाई के लिए एक विशेष बेंच करेगी.

  1. जस्टिस अरुण मिश्रा कर रहे थे मामले की सुनवाई
  2. चार जजों ने प्रेस कॉन्फेंस में उठाया था यह मुद्दा
  3. सीजेआई दीपक मिश्रा आज फिर करेंगे मुलाकात

वेबसाइट​ पर आदेश
सुप्रीम कोर्ट वेबसाइट पर जारी एक आदेश में साफ कहा गया है कि जिस्टिस लोया की मौत से जुड़े मामले की सुनवाई को उचित पीठ के सामने रखा जाना चाहिए. कोर्ट के जानकार बताते हैं कि अब एक नई बेंच का गठन कर मामले की सुनवाई की जाएगी. भी तक इस मामले की सुनवाई जस्टिस अरुण मिश्रा कर रह थे. कहा तो यह भी जा रहा है कि कोर्ट ने यह फैसला इस वजह से लिया है कि जब भी इस मामले को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया था, तब जस्टिस अरुण मिश्रा की बेंच ने इसे नहीं सुना था. जिस वजह से अब यह मामला जस्टिस मिश्रा की बेंच से हटाकर किसी और बेंच को दिया जा सकता है.

इस बात पर है नाराजगी
सुप्रीम कोर्ट चार वरिष्ठ जजों द्वारा कोर्ट प्रशासन के कामकाजों पर सवाल उठाया था. उन जजों की प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक मुद्दा जस्टिस लोया की मौत से जुड़ा भी था. जजों ने अपनी नाराजगी की एक वजह में बताया कि सीजेआई दीपक मिश्रा ने जस्टिस लोया की मौत से जुड़ें मामले में को जस्टिस अरुणा मिश्रा को सौंप दिया है, जो कि सही नहीं है.

सुप्रीम कोर्ट के 4 जजों ने चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा पर लगाए ये 8 आरोप, पढ़ें...

जस्टिस लोया की रहस्यमय मौत
बता दें कि जस्टिस बीएच लोया की मौत 1 दिसंबर, 2014 में हुई थी. उस समय जस्टिस लोया सोहराबुद्दीन मुठभेड़ केस की सुनवाई कर रहे थे और इस मामले में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह आरोपी थे. हालांकि बाद में अमित शाह को इस मामले में निर्दोष पाते हुए बरी कर दिया गया था. जस्टिस मिश्रा एक समारोह में गए हुए थे जहां उनकी मौत हो गई थी. उनकी मौत को लेकर चर्चा चली कि जस्टिस लोया की हत्या हुई है. इसी मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में चल रही है.

अटॉर्नी जनरल ने कहा, सुप्रीम कोर्ट के जज जल्द सुलझा सकते हैं अपने मतभेद

CJI फिर मिलेंगे असंतुष्ट जजों से
प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा ने मंगलवार को सर्वोच्च न्यायालय के असंतुष्ट न्यायाधीशों से मुलाकात की और मामलों के आवंटन को लेकर पैदा हुए विवाद को सुलझाने की कोशिश की. सूत्रों ने बताया कि सीजेआई ने मंगलवार सुबह न्यायाधीशों के लाउंज में चाय के दौरान न्यायमूर्ति जे. चेलमेश्वर, रंजन गोगोई, मदन बी. लोकुर और कुरियन जोसेफ से अलग से मुलाकात की. करीब 15 मिनट तक यह बातचीत हुई. सूत्रों ने कहा कि बैठक के दौरान न्यायमूर्ति मिश्र और असंतुष्ट न्यायाधीशों ने सभी लंबित मुद्दों, विवाद के विषय और मतभेदों पर चर्चा की. लेकिन इसका कोई नतीजा नहीं निकाला. सूत्र बताते हैं कि सीजेआई मामले को हल करने के प्रयास में आज फिर सभी जजों से मुलाकात करेंगे. सोमवार को ऐसा लगा कि मामला सुलझ गया है, क्योंकि अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने कहा कि 12 जनवरी की घटना चाय की प्याली में तूफान थी और सबकुछ सुलझ गया है.

जजों की प्रेस कॉन्फ्रेंस
देश के सर्वोच्च न्यायालय में उस समय अभूतपूर्व संकट पैदा हो गया था, जब चार वरिष्ठतम न्यायाधीशों ने एक संवाददाता सम्मेलन में शीर्ष न्यायालय के कामकाज को लेकर और मामलों को मनमाना तरीके से आवंटित किए जाने को लेकर अपनी नाराजगी जाहिर की थी.

ये भी देखे

Trending news