काशी विश्वनाथ मंदिर में लागू हुआ ड्रेस कोड, अब विदेशी महिलाओं को पहननी होगी साड़ी
Advertisement

काशी विश्वनाथ मंदिर में लागू हुआ ड्रेस कोड, अब विदेशी महिलाओं को पहननी होगी साड़ी

वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में ड्रेस कोड लागू कर दिया गया है। इसके तहत विदेशी महिलाओं को साड़ी पहनकर जाना होगा, तभी वे दर्शन कर पाएंगे। मंदिर प्रशासन की ओर से यह कदम विदेशी सैलानियों के कम कपड़ों में मंदिर में आने के चलते उठाया गया है। इसके तहत सुरक्षाकर्मियों को कड़ाई से निगरानी रखने को कहा गया है।

काशी विश्वनाथ मंदिर में लागू हुआ ड्रेस कोड, अब विदेशी महिलाओं को पहननी होगी साड़ी

वाराणसी : वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में ड्रेस कोड लागू कर दिया गया है। इसके तहत विदेशी महिलाओं को साड़ी पहनकर जाना होगा, तभी वे दर्शन कर पाएंगे। मंदिर प्रशासन की ओर से यह कदम विदेशी सैलानियों के कम कपड़ों में मंदिर में आने के चलते उठाया गया है। इसके तहत सुरक्षाकर्मियों को कड़ाई से निगरानी रखने को कहा गया है।

मंदिर प्रशासन ने भड़काऊ कपड़े पहनकर मंदिर में घुसने पर पाबंदी लगा दी है और डे्रस कोड जारी किया है। भड़काऊ कपड़ों में मंदिर आने वालों को सही कपड़े पहनकर आने को या फिर पास के कियोस्क से साड़ी पहनने के निर्देश दिए जाएंगे। इसके लिए प्रशासन ने दो प्रवेश द्वारों पर 25 साडिय़ां उपलब्ध कराई हैं और यहां पर महिला पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। गौरतलब है कि मंदिर में प्रतिदिन 60 हजार श्रद्धालु आते हैं जिनमें से पांच प्रतिशत विदेशी होते हैं।

मंदिर के एडिशनल सीईओ पीएन द्विवेदी ने बताया कि घरेलू श्रद्धालुओं की मांग के बाद यह ड्रेस कोड लागू किया गया है। इस तरह की मांग विशेष रूप से दक्षिण भारत से आने वाले श्रद्धालुओं ने की थी, उन्होंने उत्तेजक कपड़े पहनकर मंदिर में आने पर आपत्ति जताई थी। उनका कहना था कि तिरुपति बालाजी मंदिर की तरह ही महिलाओं के लिए साड़ी और पुरुषों के लिए धोती कुर्ते को ड्रेस कोड बनाया जाए। विदेशी सैलानी जब छोटे कपड़े पहनकर मंदिर आते हैं तो अजीब स्थिति उत्पन्न हो जाती है। उन्होंने बताया कि श्रद्धालु अगर जींस व ट्राउजर पहनकर आते हैं तो इसमें कोई दिक्कत नहीं है। मंदिर प्रशासन भविष्य में पुरुषों केलिए धोती को अनिवार्य करने पर विचार कर रहा है। यह बदलाव धीरे-धीरे होंगे। महिलाओं को लेकर लागू हुआ ड्रेस कोड भारतीय स्त्रियों पर भी लागू होगा। विदेशी सैलानियों की दे जगह जांच होगी। पहले मंदिर के बाहर पुलिस पोस्ट में उनके पासपोर्ट जांच होगी, इसके बाद मंदिर परिसर में भी जांच होगी। दोनों जगहों पर चेंजिंग रूम बनाए गए हैं।

Trending news