अब तक नहीं मिला लापता लड़ाकू विमान, खराब मौसम से तलाशी अभियान पर असर
Advertisement

अब तक नहीं मिला लापता लड़ाकू विमान, खराब मौसम से तलाशी अभियान पर असर

भारतीय वायुसेना के लापता लड़ाकू विमान सुखोई 30 एमकेआई का तलाश अभियान बुधवार (24 मई) को खराब मौसम से प्रभावित हुआ. वायुसेना ने कहा कि अभियान असम और पड़ोसी अरुणाचल प्रदेश के हिस्सों में खराब मौसम की स्थिति के बावजूद जारी रहा. इन्हीं इलाकों में विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की आशंका है. तलाश अभियान में हेलीकॉप्टरों और विमानों को लगाया गया.

विमान का पता लगाने के लिए टोही क्षमता वाले सुखोई-30 विमान का इस्तेमाल किया जा रहा है. (फाइल फोटो)

तेजपुर/नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना के लापता लड़ाकू विमान सुखोई 30 एमकेआई का तलाश अभियान बुधवार (24 मई) को खराब मौसम से प्रभावित हुआ. वायुसेना ने कहा कि अभियान असम और पड़ोसी अरुणाचल प्रदेश के हिस्सों में खराब मौसम की स्थिति के बावजूद जारी रहा. इन्हीं इलाकों में विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की आशंका है. तलाश अभियान में हेलीकॉप्टरों और विमानों को लगाया गया.

विमान मंगलवार (23 मई) को लापता हो गया था. नई दिल्ली में वायु सेना के एक प्रवक्ता ने बताया कि लापता विमान का पता लगाने के लिए टोही क्षमता वाले सुखोई-30 विमान का इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके अलावा वायुसेना के जवानों के चार समूहों, भारतीय सेना के नौ दलों और राज्य प्रशासन के दो दलों को तलाशी अभियान में लगाया गया है.

वायु सेना के प्रवक्ता विंग कमांडर अनुपम बनर्जी ने कहा कि बुधवार (24 मई) को अभियान चलाया गया, लेकिन खराब मौसम अभियान को प्रभावित कर रहा है. दो पायलटों के साथ सुखोई विमान मंगलवार सुबह साढ़े दस बजे तेजपुर वायुसेना स्टेशन से उड़ान भरने के बाद लापता हो गया था. विमान नियमित प्रशिक्षण उड़ान पर था.

वायु सेना के प्रवक्ता ने कहा, ‘अब तक विमान और उसके पायलटों का पता लगाने में कोई सफलता नहीं मिली है.’ रक्षा प्रवक्ता और सेना की चौथी कोर के लेफ्टिनेंट कर्नल संबित घोष ने बताया कि विमान और 25 से 30 वर्ष आयुवर्ग के पायलटों को खोजने के लिए हेलीकाप्टर द्वारा बड़े पैमाने पर खोजी अभियान चलाया गया.

सोनितपुर जिला उपायुक्त मनोज कुमार डेका ने कहा कि तेजपुर वायुसेना स्टेशन लगातार जिला प्रशासन के साथ संपर्क में है. उन्होंने कहा कि अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम कामेंग जिले में तलाश कार्य किया जा रहा है. डेका ने कहा कि वायुसेना स्टेशन ने उन्हें जानकारी दी कि विमान से अंतिम संपर्क मंगलवार (23 मई) सुबह करीब 11 बजकर 10 मिनट पर हुआ था जब वह सोनितपुर के पास बिस्वनाथ जिले के गोहपुर उपसंभाग के दूबिया के उपर उड़ान भर रहा था.

Trending news