BHU से 'H' और AMU से 'M' हटाने के सवाल पर शिक्षामंत्री जावडेकर ने कही ये बात
Advertisement

BHU से 'H' और AMU से 'M' हटाने के सवाल पर शिक्षामंत्री जावडेकर ने कही ये बात

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय से 'हिन्दू’ और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से 'मुस्लिम’ शब्द हटाने का कोई इरादा नहीं है. 

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय से 'हिन्दू’ और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से 'मुस्लिम’ शब्द हटाने का कोई इरादा नहीं है. जावडेकर ने संवाददाताओं से कहा कि सरकार ने एएमयू और बीएचयू के नाम में बदलाव करने के बारे में कोई निर्णय नहीं किया है. यूजीसी की एक समिति ने सिफारिश की है कि इन दोनों विश्वविद्यालयों के नाम से ये शब्द हटाये जाएं क्योंकि ये संविधन के धर्मनिरपेक्ष चरित्र के अनुरूप नहीं है. 

  1. BHU से 'हिन्दू’ और AMU से 'मुस्लिम’ शब्द हटाने की चर्चा
  2. शिक्षामंत्री जावडेकर ने कहा कि हमारा कोई इरादा नहीं
  3. यूजीसी की एक समिति ने की नाम बदलने की सिफारिश

उल्लेखनीय है कि इस समिति का गठन 10 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में कथित अनियमिततओं की जांच और एएमयू की आडिट रिपोर्ट के बारे में सिफारिश देने के लिये किया गया था . समिति ने कहा था कि इन विश्वविद्यालयों को अलीगढ़ विश्वविद्यालय और काशी विश्वविद्यालय कहा जाए .

ये भी पढ़ें:  CBSE स्कूलों में दसवीं क्लास के लिए बोर्ड परीक्षा की होगी वापसी : जावड़ेकर

इन दोनों विश्वविद्यालयों के अलावा समिति ने जिन अन्य विश्वविद्यालयों का आडिट किया उनमें पांडीचेरी विश्वविद्यालय, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, हेमवंती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय, झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय, राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय, जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय, महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिन्दी विश्वविद्यालय वर्धा, त्रिपुरा विश्वविद्यालय शामिल है.
इनपुट: भाषा

ये भी देखे

Trending news