ओबामा के लिए महिला अधिकारी ने पहली बार संभाली सलामी गारद की कमान
Advertisement

ओबामा के लिए महिला अधिकारी ने पहली बार संभाली सलामी गारद की कमान

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के सम्मान में रविवार को यहां राष्ट्रपति भवन में इंटर-सर्विस गार्ड ऑफ ऑनर की अगुवाई करने वाली पहली महिला अधिकारी विंग कमांडर पूजा ठाकुर ने इस क्षण पर गर्व की अनुभूति करते हुए कहा कि वह पहले अधिकारी हैं और बाद में महिला हैं।

ओबामा के लिए महिला अधिकारी ने पहली बार संभाली सलामी गारद की कमान

नई दिल्ली : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के सम्मान में रविवार को यहां राष्ट्रपति भवन में इंटर-सर्विस गार्ड ऑफ ऑनर की अगुवाई करने वाली पहली महिला अधिकारी विंग कमांडर पूजा ठाकुर ने इस क्षण पर गर्व की अनुभूति करते हुए कहा कि वह पहले अधिकारी हैं और बाद में महिला हैं।

पूजा ने कहा, ‘‘इंटर-सर्विस गॉर्ड ऑफ ऑनर की कमान संभाल कर भारतीय वायु सेना का प्रतिनिधित्व करना, वह भी उस समय जब बराक ओबामा को सलामी गारद दी जा रही हो, एक गौरवपूर्ण क्षण है।’’ जब उनसे किसी महिला अधिकारी के सामने आने वाली कठिनाइयों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि कोई अंतर नहीं है।

पूजा ने कहा, ‘‘पहले हम अधिकारी हैं। महिला और पुरुष बाद में। हम एक समान हैं। हमें एक जैसा प्रशिक्षण दिया गया है।’’ साल 2000 में भारतीय वायुसेना में शामिल हुईं पूजा प्रशासनिक शाखा से जुड़ी हैं और फिलहाल वायुसेना मुख्यालय में कार्मिक अधिकारी निदेशालय के तहत प्रचार प्रकोष्ठ ‘दिशा’ में कार्यरत हैं।

सलामी गारद की कमान संभालने की खबर सबसे पहले माता-पिता को मिलने पर उन्हें किस तरह का अनुभव हुआ, इस पर पूजा ने बताया कि वे गौरवान्वित हैं। उनके पिता भारतीय सेना से कर्नल के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे।

 

Trending news