आइजनहॉवर की यात्रा से बिल्कुल अलग होगी ओबामा की यात्रा
Advertisement

आइजनहॉवर की यात्रा से बिल्कुल अलग होगी ओबामा की यात्रा

करीब पांच दशक पहले तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति ड्वाइट आइजनहॉवर ने जब आगरा की यात्रा की थी तब से अब के अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा हालात पूरी तरह बदल गये हैं और इसकी झलक अगले हफ्ते अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के ताज महल दौरे में दिखाई देगी।

आइजनहॉवर की यात्रा से बिल्कुल अलग होगी ओबामा की यात्रा

नई दिल्ली : करीब पांच दशक पहले तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति ड्वाइट आइजनहॉवर ने जब आगरा की यात्रा की थी तब से अब के अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा हालात पूरी तरह बदल गये हैं और इसकी झलक अगले हफ्ते अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के ताज महल दौरे में दिखाई देगी।

ओबामा की आगरा यात्रा के दौरान उन्हें विस्तृत सुरक्षा घेरा प्रदान किया जाएगा, जो 4,000 से अधिक पुलिसकर्मी और अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के 100 एजेंट, बुलेटप्रूफ वाहन, आसमान में उड़ते हेलीकॉप्टर तो यमुना में तैनात मोटरबोट की शक्ल में नजर आएगा। लेकिन दिसंबर, 1959 में जब तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति आइजनहॉवर ताज महल देखने आये थे तो उन्होंने खुली कैडिलेक कार में जवाहर लाल नेहरू के साथ सवारी की थी।

जब आइजनहॉवर खुली कैडिलेक कार में पंडित नेहरू के साथ रास्ते से गुजरे तो दोनों तरफ खड़ी कतारबद्ध भीड़ ने उनका स्वागत किया। इस यात्रा की कवरेज करने वाले वरिष्ठ पत्रकार एन आर स्मिथ बताते हैं कि भीड़ ‘पंडित जवाहरलाल नेहरू की जय’, ‘भारत-अमेरिका दोस्ती जिंदाबाद’ और ‘वेलकम आइक’ जैसे नारे लगा रहे थे। आइक तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति का लोकप्रिय नाम था। ताज महल के दीदार के दौरान पंडित नेहरू अमेरिकी राष्ट्रपति को इमारत की स्थापत्य कला और नक्काशी समझा रहे थे तो उनके पीछे पीछे चल रहे सैंकड़ों लोग भी इतने करीब थे कि उनकी बात सुन सकते थे।

आइजनहॉवर ताज महल से सर्किट हाउस गए जहां से उन्होंने आगरा से 13 किलोमीटर दूर बिचपुरी गांव के लिए हेलीकॉप्टर से उड़ान भरी। बिचपुरी के बलवंत राजपूत कॉलेज के मैदान में अमेरिकी राष्ट्रपति का भव्य स्वागत किया गया। राष्ट्रपति के वाहनों का काफिला सकरी गलियों से होता हुआ पास के एक गांव में पहुंचा। आइजनहॉवर भारत का कोई गांव देखना चाहते थे। गांव के अंदर कच्ची पगडंडियों पर वाहन चली नहीं सकता था इसलिए वाहनों का काफिला गांव के बाहर ही रक गया और कद्दावर डील डौल वाले आइजनहॉवर उबड़ खाबड़ पगडंडियों पर सेना के जवानों की तरह लंबे डग भरते हुए निकल पड़े।

Trending news