जम्मू-कश्मीर में चौथे चरण में 18 सीटों पर मतदान आज
Advertisement

जम्मू-कश्मीर में चौथे चरण में 18 सीटों पर मतदान आज

जम्मू-कश्मीर में चौथे चरण में रविवार को होने वाले मतदान में 182 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा जिसमें मुख्यमंत्री पद के दो उम्मीदवार एवं विधानसभा अध्यक्ष भी शामिल हैं।

जम्मू-कश्मीर में चौथे चरण में 18 सीटों पर मतदान आज

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर में चौथे चरण में रविवार को होने वाले मतदान में 182 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा जिसमें मुख्यमंत्री पद के दो उम्मीदवार एवं विधानसभा अध्यक्ष भी शामिल हैं।

राज्य के चार जिलों श्रीनगर, अनंतनाग, शोपियां (कश्मीर घाटी) और सांबा (जम्मू क्षेत्र) में 1890 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। यहां 7.05 लाख महिलाओं सहित 14.73 लाख मतदाता वोट डालने योग्य हैं।

लोगों का ध्यान सबसे ज्यादा श्रीनगर के आठ विधानसभा क्षेत्रों में होगा क्योंकि जिले में मतदान का प्रतिशत अनंतनाग एवं शोपियां के कुछ हिस्सों के साथ अपेक्षाकृत कम रहा है। श्रीनगर का प्रतिनिधित्व वर्तमान में नेशनल कांफ्रेंस कर रहा है।

मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला श्रीनगर के सोनवार विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने अपने परिवार के पारंपरिक गढ़ गंदेरबल से इस बार चुनाव नहीं लड़ने का निर्णय किया। उमर मध्य कश्मीर के बडगाम जिले के बीरवाह सीट से भी मैदान में हैं जहां तीसरे चरण में मतदान हुए थे।

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के संरक्षक और पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार मुफ्ती मोहम्मद सईद दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं। पार्टी द्वारा सीटों पर जीत की स्थिति के मद्देनजर या तो उमर या सईद मुख्यमंत्री पद की दौड़ में आगे रह सकते हैं।

चुनाव मैदान में शामिल अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में जम्मू-कश्मीर विधानसभा के अध्यक्ष मुबारक गुल, उमर के निकट सहयोगी नासिर असलम वानी, कांग्रेस मंत्री पीरजादा मोहम्मद सईद और गुलाम अहमद मीर और पीडीपी के अब्दुल रहमान वीरी एवं अल्ताफ बुखारी शामिल हैं।

चारों जिलों में चुनाव प्रचार अपेक्षाकृत शांतिपूर्ण रहा जबकि अनंतनाग शहर के एक थाने पर वृहस्पतिवार को आतंकवादियों ने ग्रेनेड फेंका था जिसमें तीन पुलिसकर्मी जख्मी हो गए। उसी दिन आतंकवादियों ने शोपियां जिले में एक पुलिया के नीचे आईईडी लगाया था लेकिन सुरक्षा बलों ने विस्फोटक का पता लगा लिया और बम निरोधक दस्ते ने उसे निष्क्रिय कर दिया। शांतिपूर्ण चुनाव सुनिश्चित करने के लिए चारों जिलों में सुरक्षा के इंतजाम मजबूत किए गए हैं।

चौथे चरण में होने वाले चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, क्रिकेटर से नेता बने नवजोत सिंह सिद्धू और बॉलीवुड अभिनेता एवं पार्टी के सांसद विनोद खन्ना ने इन सीटों पर भाजपा उम्मीदवारों के लिए चुनाव प्रचार किया।

Trending news