LIVE: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में 5वें चरण के लिए मतदान जारी, सीएम ममता समेत कई दिग्गज मैदान में
Advertisement

LIVE: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में 5वें चरण के लिए मतदान जारी, सीएम ममता समेत कई दिग्गज मैदान में

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के अहम 5वें चरण के तहत आज वोटिंग चल रही है जिसमें मुख्यमंत्री ममता बनर्जी समेत कई दिग्गज नेता चुनावी मैदान में हैं। दक्षिण 24 परगना, कोलकाता दक्षिण और हुगली जिलों में आज हो रहे मतदान में 43 महिलाओं सहित कुल 349 उम्मीवारों के चुनावी भविष्य का फैसला होना है। इन जिलों में 14,500 से अधिक मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे के बीच मतदान किया जाएगा और इस दौरान करीब 1.2 करोड़ मतदाता मताधिकार का उपयोग करेंगे।

LIVE: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में 5वें चरण के लिए मतदान जारी, सीएम ममता समेत कई दिग्गज मैदान में

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के अहम 5वें चरण के तहत आज वोटिंग चल रही है जिसमें मुख्यमंत्री ममता बनर्जी समेत कई दिग्गज नेता चुनावी मैदान में हैं। दक्षिण 24 परगना, कोलकाता दक्षिण और हुगली जिलों में आज हो रहे मतदान में 43 महिलाओं सहित कुल 349 उम्मीवारों के चुनावी भविष्य का फैसला होना है। इन जिलों में 14,500 से अधिक मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे के बीच मतदान किया जाएगा और इस दौरान करीब 1.2 करोड़ मतदाता मताधिकार का उपयोग करेंगे।

लाइव अपडेट

* पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता में वोट डाला

* टीएमसी एमपी मूनमून सेन और उनकी बेटी रैमा और रिया ने वोट डाला।

 

* एक बजे तक 54.75% मतदान हुआ।

* पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य ने कोलकाता में वोट डाला।

* टीएमसी नेता फिरहाद हाकिम कोलकाता में वोट डाला।

* 11 बजे तक 38.15% मतदान हुआ

* टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली ने वोट डाला

* भवानीपुर से भाजपा उम्मीदवार और नेताजी के पोते चंद्र बोस ने डाला वोट

* टीएमसी-सीपीएम कार्यकर्ताओं में झड़प

इस चरण में आकर्षण का मुख्य केंद्र भवानीपुर निर्वाचन क्षेत्र है जहां पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का मुकाबला पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं कांग्रेस सदस्य दीपा दासमुंशी से है। उनके अलावा भवानीपुर क्षेत्र में नेताजी सुभाष चंद्र बोस के पौत्र चंद्र कुमार बोस भाजपा की टिकट से चुनावी मैदान में हैं। राज्य में सारदा चिटफंड घोटाले और ‘सिंडीकेट राज’ (सामग्रियों की आपूर्ति से संबंधित स्थानीय रियल इस्टेट कार्टेल) के अलावा नारद स्टिंग टेप मुख्य चुनावी मुद्दा रहे हैं।

केंद्रीय एवं राज्य पुलिस बलों के 90,000 कर्मियों के मजबूत दल को तैनात करने के अलावा चुनाव आयोग ने मतदान के दिन सभी निर्वाचन क्षेत्रों में सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लगाने का भी आदेश दिया है। मतदाताओं के लिए तपती गर्मी चिंता का विषय है क्योंकि कोलकाता में कल 40.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक था।

सुब्रत मुखर्जी, फरहाद हकीम, मनीष गुप्ता, पार्थ चटर्जी, जावेद अहमद खान जैसे राज्य के महत्वपूर्ण मंत्री और कोलकाता के मेयर सोवन चटर्जी सहित कई राजनीतिक दिग्गज इस चरण के चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। सुब्रत, फरहाद और सोवन नारद स्टिंग वीडियो टेपों में कथित रूप से नजर आए थे। इस चरण में भाग्य आजमा रहे स्टार उम्मीदवारों में बंगाली गायक इंद्रनील सेन और भारतीय मिडफील्डर सैयद रहीम नबी शामिल हैं। माकपा नेता कांति गांगुली, राबिन देब और सुजान चक्रवर्ती भी इस चरण में किस्मत आजमा रहे हैं।

अभिनेत्री से भाजपा नेता बनीं रूपा गांगुली के खिलाफ कथित रूप से आपत्तिजनक भाषा का उपयोग करने के कारण विवादों में घिरे अब्दुर रज्जाक मुल्ला दक्षिण 24 परगना जिले की भांगर सीट से तृणमूल के उम्मीदवार हैं।

Trending news