एपीजे अब्दुल कलाम का पार्थिव शरीर लाया गया उनके गृहनगर रामेश्वरम
Advertisement

एपीजे अब्दुल कलाम का पार्थिव शरीर लाया गया उनके गृहनगर रामेश्वरम

पूर्व राष्ट्रपति ए पी जे अब्दुल कलाम का पार्थिव शरीर आज यहां उनके गृहनगर लाया गया जहां बड़ी संख्या में लोग अपने दिवंगत सेना की एक झलक पाने के लिए एकत्र थे। पार्थिव शरीर लेकर आया हेलीकाप्टर अपराह्न करीब चार बजे यहां पहुंचा। हेलीकाप्टर यहां से करीब दस किलोमीटर दूर मंडपम में विशेष रूप से बनाए हेलीपैड पर उतरा।

रामेश्वरम (तमिलनाडु) : पूर्व राष्ट्रपति ए पी जे अब्दुल कलाम का पार्थिव शरीर आज यहां उनके गृहनगर लाया गया जहां बड़ी संख्या में लोग अपने दिवंगत सेना की एक झलक पाने के लिए एकत्र थे। पार्थिव शरीर लेकर आया हेलीकाप्टर अपराह्न करीब चार बजे यहां पहुंचा। हेलीकाप्टर यहां से करीब दस किलोमीटर दूर मंडपम में विशेष रूप से बनाए हेलीपैड पर उतरा।

इसके पहले पूर्व राष्ट्रपति का पार्थिव शरीर विशेष विमान से नयी दिल्ली से मदुरै लाया गया। कलाम का सोमवार को निधन हो गया था। शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू और रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर भी पार्थिव शरीर के साथ आए हैं। यहां उनके मंत्रिमंडलीय सहयोगी पी राधाकृष्णन मौजूद थे।

तिरंगे में लिपटा कलाम का पार्थिव शरीर सड़क मार्ग से सेना के एक वाहन से लाया गया। करीब 10 किलोमीटर लंबे इस मार्ग के दोनों ओर बड़ी संख्या में लोग अपने प्रिय नेता की एक झलक पाने और उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए मौजूद थे। कलाम के परिवार के कुछ सदस्य भी हेलीपैड पर मौजूद थे।

तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता द्वारा प्रतिनियुक्त राज्य के मंत्रियों के अलावा द्रमुक नेता एम के स्टालिन सहित कई गणमान्य लोग उस समय मौजूद थे जब कलाम का पार्थिव शरीर यहां लाया गया।

हेलीकाप्टर के उतरते ही कुछ लोग हेलीपैड की ओर दौड़ पडे तथा कुछ क्षणों के लिए हंगामे जैसी स्थिति बन गयी। लेकिन सुरक्षाकर्मियों ने सुचारू तरीके से स्थिति पर काबू पा लिया। इस बीच संवाददाताओं से बातचीत करते हुए नायडू ने कहा कि पार्थिव शरीर देर शाम आठ बजे तक आम लोगों के दर्शनार्थ रखा जाएगा ताकि लोग उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर सकें। उसके बाद पार्थिव शरीर उनके परिवार को सौंप दिया जाएगा। परिवार उनके पार्थिव शरीर को कुछ अंतिम रस्में पूरी करने के लिए पल्लीवसल स्ट्रीट स्थित उनके पैतृक घर ले जाया जाएगा जहां 'मिसाइल मैन' बड़े हुए।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल कलाम के अंतिम संस्कार कार्यक्रम में शामिल होंगे। राज्य सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि पार्थिव शरीर एक स्थानीय मस्जिद में भी ले जाया जाएगा। शहर में स्थिति के प्रबंधन के लिए करीब दो हजार पुलिसकर्मी और सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।

 

Trending news