जयललिता ने ग्रामीण क्षेत्रों के लिए अम्मा जिम और पार्क की घोषणा की
Advertisement

जयललिता ने ग्रामीण क्षेत्रों के लिए अम्मा जिम और पार्क की घोषणा की

तमिलनाडु सरकार अम्मा श्रृंखला के तहत एक और कदम उठाते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में 500 अम्मा जिम स्थापित करेगी और इतनी ही संख्या में अम्मा पार्क विकसित किए जाएंगे।

जयललिता ने ग्रामीण क्षेत्रों के लिए अम्मा जिम और पार्क की घोषणा की

चेन्नई : तमिलनाडु सरकार अम्मा श्रृंखला के तहत एक और कदम उठाते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में 500 अम्मा जिम स्थापित करेगी और इतनी ही संख्या में अम्मा पार्क विकसित किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री जे जयललिता ने विधानसभा में अपनी ओर से दिए एक बयान में कहा कि ग्रामीण इलाकों में युवकों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए 50 करोड़ रुपए की लागत से 500 अम्मा जिम स्थापित किए जाएंगे। हर एक जिम पर 10 लाख रुपए की लागत आएगी।

उन्होंने ग्राम पंचायतों में 500 अम्मा पार्क विकसित किए जाने की भी घोषणा की। इन पार्कों में बच्चों के लिए खेल के उपकरण, शौचालय, सीमेंट की बेंच, टहलने के लिए रास्ता सहित विभिन्न प्रकार की सुविधाएं होंगी। इन पार्कों पर कुल 100 करोड़ का खर्च आएगा।

मुख्यमंत्री ने कई अन्य पहलों की भी घोषणाएं कीं। इनमें सड़कों पर पारंपरिक बल्बों के स्थान पर एलईडी बल्ब लगाया जाना भी शामिल है ताकि बिजली बिल में 35 प्रतिशत तक की कमी लायी जा सके। खुले में शौच को पूरी तरह से समाप्त करने के लिए कदम उठाए जाने का जिक्र भी बयान में किया गया है।

उन्होंने कहा कि नगरपालिकाएं और नगर निगम अपनी आय का करीब 25 प्रतिशत हिस्सा स्ट्रीट लाइट के लिए बिजली शुल्कों में खर्च करते हैं। उन रोशनी को एलईडी में बदला जाएगा ताकि बिजली बिलों में कमी आ सके। पहले चरण में 10 नगर निगमों ओर 37 नगरपालिकाओं में एलईडी लगाए जाएंगे।

नगर पंचायत इलाकों में खुले में शौच का चलन पूरी तरह से समाप्त करने के प्रयासों के तहत इस साल 108.18 करोड़ रुपए की लागत से 90,150 शौचालयों का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही करीब 17 करोड़ रुपए की लागत से सामुदायिक शौचालय योजना के तहत 2620 शौचालयों का निर्माण किया जाएगा।

Trending news