जम्मू-कश्मीर में पहली बार BJP-PDP सरकार, मुफ्ती मोहम्मद सईद बने सीएम, सज्जाद लोन भी बने मंत्री
Advertisement

जम्मू-कश्मीर में पहली बार BJP-PDP सरकार, मुफ्ती मोहम्मद सईद बने सीएम, सज्जाद लोन भी बने मंत्री

जम्मू-कश्मीर में आज (रविवार) पहली बार भाजपा-पीडीपी की सरकार बनी। मुफ्ती मोहम्मद सईद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में जम्मू विश्वविद्यालय के जनरल जोरावर सिंह सभागार में आज राज्य के 12वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। राज्यपाल एन एन वोहरा ने जम्मू में 79 वर्षीय सईद को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।  24 मंत्रियों ने भी शपथ ली।

जम्मू-कश्मीर में पहली बार BJP-PDP सरकार, मुफ्ती मोहम्मद सईद बने सीएम, सज्जाद लोन भी बने मंत्री

जम्मू : जम्मू-कश्मीर में आज (रविवार) पहली बार भाजपा-पीडीपी की सरकार बनी। मुफ्ती मोहम्मद सईद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में जम्मू विश्वविद्यालय के जनरल जोरावर सिंह सभागार में आज राज्य के 12वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। राज्यपाल एन एन वोहरा ने जम्मू में 79 वर्षीय सईद को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।  24 मंत्रियों ने भी शपथ ली।

* शपथग्रहण के बाद जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती सईद ने कहा कि राज्य के सभी लोगों के दिल और दिमाग को जीतने के लिए हम इस गठबंधन को इतिहास का एक महत्वपूर्ण अध्याय बनाना चाहते हैं। सईद ने कहा, जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के दौरान पाकिस्तान, हुर्रियत और उग्रवादियों ने माहौल माकूल बनाए रखा। सेना को अपने कार्यों के लिए जबावदेह बनाया जाएगा। सरकार चलाने के लिए राजनीतिक गठबंधन अपेक्षित है। सज्जाद लोन ने रास्ता खोल दिया है, दूसरे अलगाववादी भी इस राह का अनुकरण करें।

* पीडीपी-भाजपा गठबंधन के एजेंडे में कहा गया कि मुफ्ती मोहम्मद सईद सरकार आफ्सपा के संदर्भ में अशांत इलाकों को गैरअधिसूचित करने की जरूरत पर गौर करेगी। गठबंधन के एजेंडे में कहा गया कि पीडीपी-भाजपा गठबंधन सरकार पश्चिमी पाकिस्तान के शरणार्थियों की आजीविका के लिए कदम उठाएगी। सरकार पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से 1947, 1965 और 1971 के दौरान आए शरणार्थियों का एक बार में पुनर्वास करने को लेकर काम करेगी। साझा न्यूनतम कार्यक्रम में भाजपा और पीडीपी ने धारा 370 को लेकर यथास्थिति बनाए रखने पर सहमति जताई, कहा कि ‘विशेष दर्जे सहित सभी संवैधानिक प्रावधानों पर वर्तमान स्थिति बरकरार रहेगी।’

जम्मू कश्मीर में पीडीपी के वरिष्ठ नेता मुफ्ती मोहम्मद सईद के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने एवं नई सरकार के काबिज होने के साथ ही 49 दिन के राज्यपाल शासन का समापन हुआ। पहली बार भाजपा राज्य की सरकार में शामिल हुई है।

समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह तथा महासचिव राम माधव ने भी शिरकत की। नेशनल कांफ्रेंस ने शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्कार किया।

सईद के साथ वरिष्ठ भाजपा नेता निर्मल सिंह को मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई। भाजपा के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है क्योंकि पहली बार पार्टी राज्य में सरकार बना रही है। सिंह पीडीपी-भाजपा गठबंधन सरकार में उप मुख्यमंत्री होंगे। सईद ने इस गठबंधन को उत्तरी ध्रुव और दक्षिणी ध्रुव का मिलन करार दिया था। राज्य के 12वें मुख्यमंत्री के तौर पर सईद के शपथ ग्रहण के साथ राज्य में उमर अब्दुल्ला के मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफे के बाद लगे राज्यपाल शासन के 49 दिन का अंत हो गया।

मुफ्ती मोहम्मद सईद इससे पहले जनवरी 2002 से तीन साल तक पीडीपी-कांग्रेस गठबंधन सरकार में मुख्यमंत्री रहे थे। आज मंत्री पद की शपथ लेने वालों में पीडीपी के अब्दुल रहमान वीरी, हसीब द्राबू, नईम अख्तर, बशरत बुखारी तथा भाजपा की ओर से लाल सिंह, चंद्र प्रकाश, सुखनंदन चौधरी और बली भगत शामिल हैं। मंत्रिपरिषद में दो महिला विधायक भी हैं। इनमें भाजपा की प्रिया सेठी और पीडीपी की आसिया नक्काश हैं। विधानसभा चुनाव से ऐन पहले कांग्रेस से भाजपा में आये लाल सिंह ने डोगरी भाषा में शपथ ली।

अलगाववादी से सक्रिय राजनीति में आकर नेता बने सज्जाद गनी लोन ने भाजपा कोटे से कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली। शपथ ग्रहण के बाद प्रधानमंत्री ने सज्जाद को गले लगाया। प्रधानमंत्री मोदी ने पीडीपी विधायक हसीब द्राबू का भी मुस्कराकर अभिनंदन किया और उन्हें गले लगाया जिन्होंने गठबंधन बनाने में और न्यूनतम साझा कार्यक्रम को अंतिम रूप देने में अपनी पार्टी की ओर से मुख्य भूमिका निभाई।

* साझा न्यूनतम कार्यक्रम में भाजपा और पीडीपी ने धारा 370 को लेकर यथास्थिति बनाए रखने पर सहमति जताई, कहा कि विशेष दर्जे सहित सभी संवैधानिक प्रावधानों पर वर्तमान स्थिति बरकरार रहेगी।

* आशिया नकाश ने जम्मू-कश्मीर के मंत्री पद की शपथ ली। पीडीपी की एकलौती महिला विधायक हैं।

* पवन कुमार गुप्ता ने जम्मू-कश्मीर के मंत्री पद की शपथ ली।

* प्रिया शेट्टी ने जम्मू-कश्मीर के मंत्री पद की शपथ ली।

* अब्लदु गनी कोहली ने जम्मू-कश्मीर के मंत्री पद की शपथ ली।

* मोहम्मद अशरफ मीर ने जम्मू-कश्मीर के मंत्री पद की शपथ ली।

* भाजपा विधायक सुनील कुमार शर्मा ने जम्मू-कश्मीर के मंत्री पद की शपथ ली। मुस्लिम बहुल इलाके किश्तवाड़ से चुनाव जीते।

* अब्दुल मजीद ने जम्मू-कश्मीर के मंत्री पद की शपथ ली।

* शिरीन दोरजे ने जम्मू-कश्मीर के मंत्री पद की शपथ ली।

* पीडीपी विधायक नईम अख्तर ने जम्मू-कश्मीर के मंत्री पद की शपथ ली। नौकरशाह से राजनीतिज्ञ बने हैं। पीडीपी थिंक टैंक के अहम सदस्य हैं।

* पीडीपी विधायक इमरान अंसारी ने जम्मू-कश्मीर के मंत्री पद की शपथ ली।

* पीडीपी विधायक सैयद मोहम्मद अल्ताफ बुखारी ने जम्मू-कश्मीर के मंत्री पद की शपथ ली।

* पीडीपी विधायक हसीब द्राबू ने जम्मू-कश्मीर के मंत्री पद की शपथ ली। मुफ्ती के पुराने कार्यकाल के आर्थिक सलाहकार रहे हैं। योजना आयोग में काम कर चुके हैं। बिजनेस अखबार के एडिटर रहे हैं।

* पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के विधायक सज्जाद लोन ने जम्मू-कश्मीर के मंत्री पद की शपथ ली। भाजपा के कोटे से मंत्री बने। अलगाववादी नेता अब्दुल गनी लोन के बेटे हैं।

* पीडीपी विधायक चौधरी जुल्फीकार अली ने जम्मू-कश्मीर के मंत्री पद की शपथ ली। घाटी के बाहर से पहले पीडीपी नेता है। जम्मू के राजौरी से चुनाव जीते हैं।

* भाजपा विधायक सुखनंदन चौधरी ने जम्मू-कश्मीर के मंत्री पद की शपथ ली। माढ़ सीट से भाजपा की टिकट पर चुनाव जीत कर आए हैं। किसानों के नेता रह चुके हैं। दूसरी बार भाजपा के विधायक बने।

* पीडीपी विधायक बशारत बुखारी ने जम्मू-कश्मीर के मंत्री पद की शपथ ली। रेडियो कश्मीर से जुड़े रहे हैं। सरकार में बारामुल्ला के चेहरा हैं। अच्छे वक्ता के तौर पर जाने जाते हैं।

* भाजपा विधायक बाली भगत ने जम्मू-कश्मीर के मंत्री पद की शपथ ली। आतंकियों के खिलाफ लोगों को जोड़ने की कोशिश करते रहे। प्रदेश भाजपा के महासचिव हैं। भाजपा विधायकों में सबसे वरिष्ठ हैं। रामबन से चुनाव जीत कर आए हैं।

* पीडीपी विधायक अब्दुल हक खान ने जम्मू-कश्मीर के मंत्री पद की शपथ ली। गरीबों के वकील के तौर पर जाने जाते हैं।

* भाजपा विधायक चौधरी लाल सिंह ने जम्मू-कश्मीर के मंत्री पद की शपथ ली। बसोहली सीट से भाजपा से टिकट पर जीते हैं।

* पीडीपी विधायक जावेद मस्तफा मीर ने जम्मू-कश्मीर के मंत्री पद की शपथ ली।

* भाजपा विधायक चंद्र प्रकाश ने जम्मू-कश्मीर के मंत्री पद की शपथ ली, ये भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भी हैं। विजयपुर से चुनाव जीते हैं।

* अब्दुल रहमान बट ने मंत्री पद की शपथ ली।

* भाजपा विधायक निर्मल सिंह ने जम्मू-कश्मीर के उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली।।

* मुफ्ती मोहम्मद सईद ने जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शपथग्रहण मंच पर पहुंचे।

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शपथग्रहण में शामिल होने के लिए जम्मू पहुंचे।

 बीते 23 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे आए थे। किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला था। 28 विधायकों के साथ पीडीपी सबसे बड़ी और 25 विधायकों के साथ भाजपा दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनी थी। नेशनल कांफ्रेंस को 15 और कांग्रेस को 12 सीटें मिली थीं।

  

Trending news