जम्मू कश्मीर में पहले चरण में आज 15 निर्वाचन क्षेत्रों में होगा मतदान
Advertisement

जम्मू कश्मीर में पहले चरण में आज 15 निर्वाचन क्षेत्रों में होगा मतदान

जम्मू कश्मीर में पांच चरणों में होने वाले चुनाव के पहले चरण में मंगलवार को 15 निर्वाचन क्षेत्रों में होने वाले मतदान से कुल 123 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। इसमें सात मंत्रियों सहित 12 मौजूदा विधायक भी हैं।

जम्मू कश्मीर में पहले चरण में आज 15 निर्वाचन क्षेत्रों में होगा मतदान

श्रीनगर : जम्मू कश्मीर में पांच चरणों में होने वाले चुनाव के पहले चरण में मंगलवार को 15 निर्वाचन क्षेत्रों में होने वाले मतदान से कुल 123 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। इसमें सात मंत्रियों सहित 12 मौजूदा विधायक भी हैं।

जम्मू खंड के छह, कश्मीर के पांच और लद्दाख के चार निर्वाचन क्षेत्रों में मतदाता अपना प्रतिनिधि चुनने के लिए सुबह आठ बजे से वोट करेंगे। जिन निर्वाचन क्षेत्रों में कल चुनाव हो रहा है, उसमें (जम्मू खंड में-) किश्तवाड़, इंदरवाल, डोडा, भदरवाह, रामबन और बनिहाल, कश्मीर में -( गुरेज, बांडीपुरा, सोनावरी, कंगन, और गांदरबल )लद्दाख खंड में-(नुब्रा), लेह, करगिल और जंस्कार है।

पहले चरण में कुल 10,502,50 मतदाता हैं। इसमें 549,698 पुरूष और 500,539 महिलाएं हैं इसके अलावा 13 ट्रांसजेंडर्स हैं। 15 निर्वाचन क्षेत्रों में से भदरवाह में सबसे ज्यादा 104354 वोटर हैं। लद्दाख के नुब्रा में सबसे कम 13,054 मतदाता हैं।

चुनाव आयोग ने इन 15 निर्वाचन क्षेत्रों में करीब 1900 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। बांडीपुरा, गांदरबल और भदरवाह में सबसे ज्यादा 13-13 उम्मीदवार मैदान में हैं तो लेह में सबसे कम दो उम्मीदवार हैं। लेह में कांग्रेस और भाजपा के बीच सीधी टक्कर है।

पहले चरण में सात मंत्री भाग्य आजमा रहे हैं। इसमें गुरेज से नजीर अहमद खान गुरेजी, मोहम्मद अकबर लोन :सोनावरी:, मियां अलताफ :कंगन:, सज्जाद किचलू :किश्तवाड़:, अब्दुल माजिद वानी :डोडा:, नवांग रिगजिन जोआ :लेह: और विकास रसूल वानी :बनिहाल: हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित कई स्टार प्रचारकों ने चुनाव के पहले चरण के लिए अपने-अपने पार्टी उम्मीदवारों के पक्ष में प्रचार किया।

मोदी ने किश्तवाड़ में रैली को संबोधित किया तो राजनाथ ने लेह और भदरवाह में भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में समर्थन जुटाने की कोशिश की। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने रामबन में प्रचार किया। सोनिया ने बांडीपुरा और रामबन में दो रैलियों को संबोधित किया। अभिनेता से नेता बने राजबब्बर ने बांडीपुरा, सोनावरी और गांदरबल निर्वाचन क्षेत्रों में रैली की। अन्य स्टार प्रचारकों में मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने अपनी पार्टी नेकां के लिए, पीडीपी के लिए उसके नेता मुफ्ती मोहम्मद सईद और पार्टी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने, कांग्रेस के लिए अंबिका सोनी और गुलाम नबी आजाद ने प्रचार किया। हुर्रियत कांफ्रेंस के सभी धड़ों और जेकेएलएफ जैसे अलगाववदी समूहों ने कल के चुनावों का बहिष्कार और आम हड़ताल का आह्वान किया है।

 

 

Trending news