तमिलनाडु में पारंपरिक उत्साह के साथ मनाया गया पोंगल
Advertisement

तमिलनाडु में पारंपरिक उत्साह के साथ मनाया गया पोंगल

तमिलनाडु में आज फसल उत्सव ‘पोंगल’ बड़े ही जोश और उत्साह के साथ मनाया गया जहां लोगों ने पारंपरिक व्यंजन तैयार किया और सूर्य की पूजा की।राज्य के ग्रामीण और शहरी दोनों इलाकों में सड़कें आटे (तमिल भाषा में ‘कोलम’) से बने चित्रों से सजी दिखीं।

तमिलनाडु में पारंपरिक उत्साह के साथ मनाया गया पोंगल

चेन्नई: तमिलनाडु में आज फसल उत्सव ‘पोंगल’ बड़े ही जोश और उत्साह के साथ मनाया गया जहां लोगों ने पारंपरिक व्यंजन तैयार किया और सूर्य की पूजा की।राज्य के ग्रामीण और शहरी दोनों इलाकों में सड़कें आटे (तमिल भाषा में ‘कोलम’) से बने चित्रों से सजी दिखीं।

लोगों ने आम के पत्तों और फूल मालाओं से अपने घर सजाए। मंदिरों में विशेष प्रार्थनाओं का आयोजन किया गया। गुड़, चावल और दूध से बने मीठे चावल :पोंगल: पारंपरिक मिट्टी के बर्तन में रखकर गन्ने के साथ सूर्य को अर्पित किए गए। फिर इसे रिश्तेदारों और पड़ोसियों के साथ बांटा गया।

उच्चतम न्यायालय के ‘जल्लीकट्टू’ पर रोक लगाने के बाद मदुरै और आसपास के जिलों में उत्सव को कम जोश से मनाए जाने की उम्मीद है। यह पोंगल के बाद तीसरे दिन मनाया जाता है।

राज्यपाल विद्यासागर राव, मुख्यमंत्री ओ. पनीरसेल्वम, अन्नाद्रमुक महासचिव वीके शशिकला और द्रमुक के कार्यवाहक अध्यक्ष एम के स्टालिन और अन्य नेताओं ने पोंगल की शुभकामनाएं दीं। ‘पोंगल’ तमिल माह ‘थाई’ के पहले दिन मनाया जाता है। 

 

Trending news