जम्मू कश्मीर में शांति बहाली सबसे बड़ी चुनौती : महबूबा मुफ्ती
Advertisement

जम्मू कश्मीर में शांति बहाली सबसे बड़ी चुनौती : महबूबा मुफ्ती

जम्मू कश्मीर में शांति बहाली को राज्य के लिए ‘सबसे बड़ी चुनौती’ करार देते हुए मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने आज लोगों से सांप्रदायिक समरसता बनाए जाने की अपील की।

जम्मू कश्मीर में शांति बहाली सबसे बड़ी चुनौती : महबूबा मुफ्ती

जम्मू : जम्मू कश्मीर में शांति बहाली को राज्य के लिए ‘सबसे बड़ी चुनौती’ करार देते हुए मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने आज लोगों से सांप्रदायिक समरसता बनाए जाने की अपील की।

महबूबा ने यहां बहुस्तरीय पार्किंग स्थल की आधारशिला रखने के बाद यहां कहा, ‘मैं कहना चाहूंगी कि भाईचारा बनाए रखें क्योंकि जम्मू कश्मीर के समक्ष पेश सबसे बड़ी चुनौती इस समय शांति बहाली है। आप कहेंगे कि यहां जम्मू में सब कुछ ठीक ठाक है लेकिन कश्मीर में गोलीबारी और हड़तालें हैं।’ उन्होंने कहा कि उनकी सरकार सुशासन उपलब्ध कराने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि मानवाधिकारों का कोई उल्लंघन नहीं हो, इसके लिए कड़ी मेहनत कर रही है।

महबूबा ने कहा, ‘यहां हिंदू, मुस्लिम कई सदियों से एक साथ रह रहे हैं लेकिन जब कुछ समाज विरोधी तत्व हमें भटकाने की कोशिश करते हैं तो हम सांप्रदायिक झगड़ों में फंस जाते हैं।’ जम्मू क्षेत्र की धर्मनिरपेक्ष प्रकृति की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि इस शहर ने हजारों कश्मीरी शरणार्थियों को शरण दी है।

उन्होंने कहा, ‘मुझे आपको यह याद दिलाने की जरूरत नहीं है कि जम्मू क्षेत्र के लोग कितने धर्मनिरपेक्ष हैं। आपने घाटी छोड़कर यहां बसने वाले हजारों कश्मीरी पंडितों और मुस्लिमों को शरण दी है।’ आरबीआई के गवर्नर रघुराम राजन के साथ अपनी मुलाकात के बारे में महबूबा ने कहा कि उन्होंने उनसे अपील की है कि घाटी के दूरदराज के इलाकों में राष्ट्रीयकृत बैंकों की अधिक शाखाएं खोली जाएं ताकि युवाओं को रोजगार मिले।

Trending news