सारदा घोटाला : तृणमूल सांसद श्रृंजय बोस गिरफ्तार, मंत्री से पूछताछ
Advertisement

सारदा घोटाला : तृणमूल सांसद श्रृंजय बोस गिरफ्तार, मंत्री से पूछताछ

सारदा घोटाला मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने शुक्रवार को तृणमूल कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य सृंजय बोस को गिरफ्तार किया। सृंजय पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के करीबी सहयोगी हैं।

सारदा घोटाला : तृणमूल सांसद श्रृंजय बोस गिरफ्तार, मंत्री से पूछताछ

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस को उस समय बड़ा झटका लगा जब सीबीआई ने पार्टी के राज्यसभा सांसद श्रृंजय बोस को करोड़ों रुपए के सारदा चिटफंड घोटाले में उनकी कथित संलिप्तता के लिए शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया। इसके साथ ही राज्य के कपड़ा मंत्री श्यामपद मुखर्जी से इसी से संबंधित दूसरे मामले में पूछताछ की गई।

सीबीआई के एक प्रवक्ता ने कहा कि बोस को ‘सारदा रिएलिटी मामले में प्रथम दृष्ट्या उनकी संलिप्तता और आपराधिक षड्यंत्र, धनराशि की हेराफेरी और अनुचित वित्तीय लाभ प्राप्त करने के आरोपों के लिए गिरफ्तार किया गया।’ एक बांग्ला अखबार के मालिक बोस को गिरफ्तार करने से पहले सीबीआई ने सारदा समूह के मालिक सुदीप्त सेन के साथ उनके कारोबारी सौदों को लेकर उनसे पांच घंटों तक पूछताछ की सीबीआई सूत्रों ने कहा कि बोस को शनिवार को अलीपुर अदालत के समक्ष पेश किया जाएगा।

सीबीआई ने इसके साथ ही एक सीमेंट संयंत्र के शेयर सारदा समूह प्रमुख सुदीप्त सेन को बेचने के लिए पश्चिम बंगाल के कपड़ा मंत्री श्यामापद मुखर्जी और तृणमूल कांग्रेस के पूर्व सांसद सोमेन मित्रा से भी दिन में पूछताछ की। इस घटनाक्रम पर तृणमूल कांग्रेस के प्रवक्ता डेरेक ओब्रायन ने कहा, ‘सीबीआई एक राजनीतिक औजार है जिसका इस्तेमाल पहले भी सरकारें राजनीतिक हित साधने के लिए करती आ रही हैं। अब भाजपा भी उसी को दोहरा रही है। वे तृणमूल कांग्रेस से राजनीतिक रूप से नहीं लड़ सकते। उन्होंने कोशिश की और नाकाम रहे। इसलिए वे क्या करते?’

तृणमूल कांग्रेस के एक और नेता पार्थ चटर्जी ने भी आरोप लगाया कि राजनीतिक हित साधने के लिए सीबीआई का इस्तेमाल किया जा रहा है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र और पूर्व की वाम मोर्चा सरकार पर चिटफंड घोटाने का आरोप लगाया और कहा कि उस वक्त सीबीआई, सेबी और भाजपा क्या कर रहे थे। उन्होंने कहा, ‘हमारी सरकार ने उस सारदा समूह के मालिक को गिरफ्तार किया है जिसकी स्थापना वाम मोर्चा सरकार के समय हुई।’

तृणमूल के तीनों नेता दिन में सिलसिलेवार रूप से पेश हुए। बोस सीबीआई की ओर से सारदा मामले में गिरफ्तार किये गए आठ प्रमुख व्यक्तियों में शामिल हैं। इस बीच राज्य परिवहन मंत्री मदन मित्रा को सांस लेने में तकलीफ की शिकायत पर शहर के एक निजी क्लीनिक में थोड़े समय के लिए रखने के बाद राजकीय एसएसकेएम अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मित्रा को समन भेजा गया था।

मित्रा की स्वास्थ्य जटिलताओं की जांच करने के लिए अस्पताल ने एक मेडिकल बोर्ड गठित किया है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष राहुल सिन्हा ने कहा, ‘मेरा मानना है कि जांच सही दिशा में आगे बढ़ रही है। एक समय ऐसा भी आ सकता है जब तृणमूल कांग्रेस के कई शीर्ष नेता सारदा घोटाले में सलाखों के पीछे हों। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी एवं तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी को बयान देकर बंगाल के लोगों को अपनी पार्टी के नेताओं की सारदा घोटाले में गिरफ्तारी के बारे में समझाना चाहिए।’

प्रदेश कांग्रेस प्रमुख अधीर चौधरी ने कहा कि यह गिरफ्तारी यह साबित करती है जो हम लंबे समय से कहते आ रहे हैं कि तृणमूल कांग्रेस नेतृत्व सारदा घोटाले में शामिल है। कोई भी कानून से बच नहीं सकता। राज्य के विपक्ष के नेता सूर्यकांत मिश्र ने भी गिरफ्तारी का स्वागत किया और सवाल किया कि सीबीआई मामले को सुलझाने में इतना समय क्यों ले रही है।

Trending news