'अम्‍मा' के निधन से शोक में डूबा तमिलनाडु, समर्थकों का रो-रोकर बुरा हाल
Advertisement

'अम्‍मा' के निधन से शोक में डूबा तमिलनाडु, समर्थकों का रो-रोकर बुरा हाल

मुख्यमंत्री जे जयललिता का लंबी बीमारी के बाद निधन हो जाने से पूरा तमिलनाडु शोक में डूब गया है। अम्‍मा के नाम से प्रसिद्ध जयललिता के समर्थकों का रो-रोकर बुरा हाल है। जयललिता का पार्थिव शरीर इस समय राजाजी हॉल में रखा गया है और लोग तमिलनाडु की दिवंगत मुख्यमंत्री को श्रद्धांजलि दे रहे हैं।

'अम्‍मा' के निधन से शोक में डूबा तमिलनाडु, समर्थकों का रो-रोकर बुरा हाल

चेन्‍नई : मुख्यमंत्री जे जयललिता का लंबी बीमारी के बाद निधन हो जाने से पूरा तमिलनाडु शोक में डूब गया है। अम्‍मा के नाम से प्रसिद्ध जयललिता के समर्थकों का रो-रोकर बुरा हाल है। जयललिता का पार्थिव शरीर इस समय राजाजी हॉल में रखा गया है और लोग तमिलनाडु की दिवंगत मुख्यमंत्री को श्रद्धांजलि दे रहे हैं।

उस जगह की सुरक्षा व्यवस्था काफी कड़ी कर दी गई है, जहां नम आंखों से लोग अपनी 68 वर्षीय ‘अम्मा’ को आखिरी विदाई देने के लिए कतार में खड़े हैं। जयललिता को लोग प्यार से ‘अम्मा’ कहते थे। राज्‍य में हर जगह अम्‍मा के समर्थक काफी गमगीन हैं और उनकी आंखों में आंसू हैं।

राजाजी हाल में जिस स्थान पर जयललिता का पार्थिव शरीर रखा गया है उस स्थान के करीब जाने की अनुमति किसी को नहीं दी गई है और कतारबद्ध लोग कुछ दूर से ही अपनी नेता के दर्शन कर रहे हैं। सीढ़ियों पर तमिलनाडु के मंत्री बैठे हैं। लोगों की सिसकियों के बीच ‘अम्मा’ स्वर सुनाई दे जाता है।

जयललिता के पार्थिव शरीर को आज सुबह उनके आवास पोएस गार्डन से राजाजी हॉल ले जाया गया, जहां हजारों समर्थक अपनी ‘पुराची थलैवी अम्मा’ :क्रांतिकारी नेता अम्मा: को अंतिम विदाई देने के लिए कतार में खड़े हैं। जयललिता का पार्थिव शरीर उनकी पसंदीदा हरे रंग की साड़ी में लिपटा हुआ है। छह बार तमिलनाडु की मुख्यमंत्री रहीं जयललिता का पार्थिव शरीर शीशे के बक्से में रखा गया है। यह बक्सा राजाजी हॉल की सीढ़ियों पर रखा गया है और सेना के चार जवानों ने उसे राष्ट्रीय ध्वज से ढक दिया है।

तमिलनाडु सरकार ने आज रात मुख्यमंत्री जयललिता के निधन के मद्देनजर मंगलवार से सात दिन के राजकीय शोक की घोषणा की। मुख्य सचिव पी राम मोहन राव ने एक अधिसूचना में कहा कि इस अवधि में सभी सरकारी भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा। इस दौरान कोई आधिकारिक मनोरंजन भी नहीं होगा। इसमें कहा गया है कि तमिलनाडु सरकार बड़े दुख के साथ तमिलनाडु की मुख्यमंत्री सेल्वी जयललिता के सोमवार, पांच दिसंबर 2015 को रात साढ़े ग्यारह बजे निधन होने की घोषणा करती है। छह दिसंबर से सात दिनों का राजकीय शोक होगा, इस अवधि में सभी सरकारी भवनों में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा। इस अवधि में आधिकारिक मनोरंजन भी नहीं होगा। सरकार ने राज्य में सभी शिक्षण संस्थानों में तीन दिवसीय अवकाश की भी घोषणा की है। पड़ोस के केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी ने भी जयललिता के सम्मान में कल सभी सरकारी कार्यालयों और शिक्षण संस्थानों में एक दिन की छुट्टी की घोषणा की है।

पांच बार तमिलनाडु की मुख्यमंत्री रहीं जयललिता ने कई सामाजिक क्षेत्र की योजनाएं शुरू की जिसमें कन्या भ्रूण हत्या की समस्या से निपटने के लिए ‘क्रैडल टू बेबी स्कीम’, बच्चियों को जन्म देने वाली महिलाओं को मुफ्त सोने का सिक्का देने जैसी योजनाएं प्रमुख थीं। उन्होंने ‘अम्मा ब्रांड’ के तहत कई लोक कल्याणकारी योजनाएं भी शुरू की। उन्हें लोग प्रेम से ‘अम्मा’ कहकर पुकारते थे। इन योजनाओं में शहरी गरीबों के लिए कम कीमत पर भोजन उपलब्ध कराने के लिए ‘अम्मा कैंटीन’ प्रमुख है। इसी तरह गरीबों के लिए उन्होंने ‘अम्मा साल्ट’, ‘अम्मा वाटर’ और ‘अम्मा मेडिसीन’ योजनाएं भी शुरू कीं।

Trending news