रेलवे में हमारी सरकार से ज्यादा निवेश किसी ने नहीं कियाः पीएम मोदी
Advertisement

रेलवे में हमारी सरकार से ज्यादा निवेश किसी ने नहीं कियाः पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फोटोः एएनआई)

नई दिल्लीः पिछले कुछ समय में रेलवे में सुरक्षा एवं संरक्षा के विषय पर उठ रही चिंताओं के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि वर्तमान रेल व्‍यवस्‍था को सुधारने और आधुनिक तकनीक के आधार पर नये रेल नेटवर्क के निर्माण दोनों पर बराबर ध्‍यान दिया जा रहा है और इस उद्देश्य के लिये रेलवे में पहले से बहुत ज्यादा निवेश कर रहे हैं .

अहमदाबाद से मुम्बई के बीच चलने वाली पहली बुलेट ट्रेन परियोजना का शिलान्यास करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘‘ वर्तमान रेल व्‍यवस्‍था को सुधारने और आधुनिक तकनीक के आधार पर नये रेल नेटवर्क के निर्माण दोनों पर बराबर ध्‍यान दिया जा रहा है.’’ उन्होंने कहा कि हमनें रेलवे ट्रैक, उसको दोहरीकरण करना, विद्युतीकरण आदि के काम को भी तेजी से आगे बढ़ाया है और पहले से ज्‍यादा तेज गति से काम हो रहा है जितना निवेश रेलवे में अभी ये सरकार कर रही है, उतना इसके पहले कभी नहीं हुआ है.

उन्होंने कहा कि निवेश बढ़ाने के साथ ही अब दशकों से अटके हुए परियोजनाओं को पूरा करने पर भी बल दिया जा रहा है. भारतीय रेलवे की क्षमता में बढ़ोतरी और माल ढुलाई में आसानी के लिए भारत सरकार लगातार प्रयासरत है.

यह भी पढ़ेंः भारत-जापान में 15 समझौते, पढ़े PM मोदी और आबे के 10 बड़े बयान

मोदी ने कहा कि मुबंई के जवाहरलाल पोर्ट से लेकर यूपी के दादरी तक पश्चिमी समर्पित माल गलियारा बनाया जा रहा है. इसी तरह कोलकता से लुधियाणा तक पूर्वी समर्पित माल गलियारा का निर्माण किया जा रहा है. अगले तीन साढे तीन साल में ये प्रोजेक्‍ट पूरा कर लेने की हम कोशिश कर रहे हैं. ये प्रोजेक्‍ट पूरा होने के बाद भीड़भाड़ कम होगी, यात्री ट्रेंनों का समय बचेगा और रेलवे की परिवहन क्षमता भी बढ़ेगी.

प्रधानमंत्री ने कहा कि हाई स्पीड रेल परियोजना आधुनिक रेलवे निर्माण की दृष्टि का अभिन्न हिस्सा है. मुझे बहुत खुशी है कि आज इसका भूमि पूजन हुआ है. आजादी के 70 सत्‍तर साल हुए हैं, साबरमती आश्रम की शताब्दी मना रहे हैं, मन में इच्‍छा है सपना है, जब आजादी के 75 साल हों 2022-23 में ये हम रेल का काम पूरा करें और जैसा आबे-सान ने कहा हम दोनों बैठकर उसमें यात्रा करके उसका उद्दघाटन करें. जापान और भारत ने एक बार ठान ली तो ये भी हम करके रहेंगे ये मैं आपको विश्‍वास दिलाता हूं.

उन्होंने कहा कि इस परियोजना के साथ-साथ हाई स्पीड संबंधी रेल विशेषज्ञों को तैयार करने के लिए बड़ोदरा में हाई स्पीड प्रशिक्षण संस्थान की भी स्‍थापना की जा रही है. इसे मैं बहुत महत्‍वपूर्ण परियोजना मानता हूं. बड़ोदरा वर्षों से रेलवे की एक बहुत बड़ी महत्‍वपूर्ण इकाई रही है.

Trending news