J&K में अशांति के नये तरीके अपना रहा पाकिस्तान : सेना प्रमुख
Advertisement

J&K में अशांति के नये तरीके अपना रहा पाकिस्तान : सेना प्रमुख

सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह ने पाकिस्तान पर आरोप लगाया कि वह जम्मू कश्मीर में अशांति पैदा करने के लिए नये नये तरीके इस्तेमाल कर रहा है । उन्होंने कहा कि हाल की आतंकवादी हिंसा की घटनाओं से साफ संकेत मिलता है कि पाकिस्तान हिंसा का दायरा अन्य क्षेत्रों में बढ़ाने का प्रयत्न कर रहा है । जनरल सिंह ने कहा कि पिछले कुछ साल में सेना की कार्यक्षेत्र और गहनता के मामले में प्रतिबद्धता कई गुना बढी है ।

नई दिल्ली : सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह ने पाकिस्तान पर आरोप लगाया कि वह जम्मू कश्मीर में अशांति पैदा करने के लिए नये नये तरीके इस्तेमाल कर रहा है । उन्होंने कहा कि हाल की आतंकवादी हिंसा की घटनाओं से साफ संकेत मिलता है कि पाकिस्तान हिंसा का दायरा अन्य क्षेत्रों में बढ़ाने का प्रयत्न कर रहा है । जनरल सिंह ने कहा कि पिछले कुछ साल में सेना की कार्यक्षेत्र और गहनता के मामले में प्रतिबद्धता कई गुना बढी है ।

उन्होंने कहा कि जितनी अधिक संख्या में पश्चिमी पड़ोसी द्वारा संघषर्विराम उल्लंघन और घुसपैठ के प्रयास हो रहे हैं, सीमा पर सक्रियता रहती है । जम्मू कश्मीर में अशांति पैदा करने के लिए नये नये तरीके अपनाये जा रहे हैं । जनरल सिंह ने कहा कि आतंकवादी हिंसा की हाल की घटनाएं संकेत करती हैं कि पाकिस्तान हिंसा का दायरा अन्य क्षेत्रों में विस्तारित करना चाहता है ।

जनरल सिंह यहां 1965 के भारत-पाक युद्ध पर तीनों सेनाओं के सेमिनार को संबोधित कर रहे थे । उन्होंने कहा कि भारतीय सेना को खूब अच्छे से पता है कि त्वरित, लघु प्रकृति के भावी युद्ध संभवत: चेतावनी का सीमित समय देते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे में हर समय परिचालन तैयारियां उच्च स्तर की रखनी होंगी । इस मौके पर रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा कि सुरक्षा हालात पहले के मुकाबले अधिक पेचीदा हैं और ऐसे में चौबीसों घंटे सतर्कता की आवश्यकता है । पर्रिकर ने कहा कि स्कूली किताबों में युद्ध के पराक्रम की कहानियां होनी चाहिए ताकि आज की पीढी सैनिकों की शहादत के बारे में जान सके ।

Trending news