कराची जेल से 36 मछुआरे समेत 40 भारतीय बंदी रिहा
Advertisement

कराची जेल से 36 मछुआरे समेत 40 भारतीय बंदी रिहा

पाकिस्तान ने आज यहां की एक जेल से 36 मछुआरों सहित 40 भारतीय बंदियों को रिहा कर दिया।

कराची : पाकिस्तान ने आज यहां की एक जेल से 36 मछुआरों सहित 40 भारतीय बंदियों को रिहा कर दिया।

कराची की जिला जेल मालीर से बंदियों की रिहाई नेपाल में 18वें दक्षेस शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ द्वारा एक-दूसरे से गर्मजोशी के साथ हाथ मिलाए जाने और एक-दूसरे का अभिवादन किए जाने के एक दिन बाद हुई है। ईधि फाउंडेशन चैरिटी के प्रवक्ता अनवर काजमी ने बताया कि रिहा किए गए बंदियों में 36 मछुआरे और चार अन्य हैं।

काजमी ने कहा, ‘हमारा संगठन रिहा किए गए प्रत्येक बंदी को उनके परिवारों के लिए कपड़े के पैकेट और दस-दस हजार रूपये दे रहा है और उन्हें वाघा सीमा तक पहुंचाने के लिए परिवहन उपलब्ध करा रहा है।’ उन्हें लाहौर ले जाया जाएगा तथा वाघा सीमा पर भारतीय अधिकारियों के सुपुर्द कर दिया जाएगा।

आधिकारिक रूप से यह स्पष्ट नहीं है कि मछुआरों को कब गिरफ्तार किया गया था, लेकिन दुनिया टीवी ने खबर दी है कि उन्हें करीब एक साल पहले पकड़ा गया था। सरकार ने अब तक रिहाई पर टिप्पणी नहीं की है, लेकिन एक अधिकारी ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया कि यह एक सद्भावना है और भारतीयों को मानवीय आधार पर छोड़ा गया है।

अधिकारी ने कहा, ‘जब प्रधानमंत्री नवाज शरीफ मई में भारत गए थे तो हमने 151 बंदियों को रिहा किया था।’ उन्होंने कहा कि भारत को भी पाकिस्तानी बंदियों और मछुआरों को छोड़ देना चाहिए। भारत और पाकिस्तान अचिह्नित जल सीमा में घुसने पर अक्सर एक-दूसरे के मछुआरों को गिरफ्तार करते रहते हैं।

Trending news