बीएसएफ के साथ सीमा वार्ता के लिए भारत पहुंची पाक रेंजर्स की टीम
Advertisement

बीएसएफ के साथ सीमा वार्ता के लिए भारत पहुंची पाक रेंजर्स की टीम

इससे पहले दोनों पक्ष पिछले साल जुलाई में मिले थे जब शर्मा के नेतृत्व में बीएसएफ का प्रतिनिधिमंडल वार्ता के लिए लाहौर गया था.

सीमा पर तैनात सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवान. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के साथ कई मुद्दों पर बातचीत के लिए पाकिस्तान रेंजर्स का एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल बुधवार (8 नवंबर) को भारत पहुंचा. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी. वार्ता संघर्ष विराम उल्लंघनों एवं आम नागरिकों एवं जवानों की मौत के साथ बढ़े तनाव की पृष्ठभूमि में हो रही है. 19 सदस्यीय पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व रेंजर्स (सिंध) के निदेशक मेजर जनरल मुहम्मद सईद करेंगे, जबकि भारतीय पक्ष का नेतृत्व बीएसएफ के प्रमुख के के शर्मा करेंगे. पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल के 10 नवंबर को लौटने की संभावना है. उसमें पाकिस्तान के गृह मंत्रालय और मादक पदार्थ निरोधक बल के अधिकारी भी शामिल हैं.

इससे पहले दोनों पक्ष पिछले साल जुलाई में मिले थे जब शर्मा के नेतृत्व में बीएसएफ का प्रतिनिधिमंडल वार्ता के लिए लाहौर गया था. सूत्रों ने कहा कि दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण संबंधों के कारण वार्ता के मौजूदा चरण में कुछ महीनों की देरी हुई. सूत्रों ने बताया कि वार्ता के दौरान भारतीय पक्ष पिछले साल पाकिस्तानी सीमाक्षेत्र से अंतरराष्ट्रीय सीमा पर आतंकियों के घुसपैठ की कोशिशों का पता लगाने एवं उन्हें नाकाम करने सहित कई मुद्दे उठाएगा.

उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष मादक पदार्थों, हथियारों की तस्करी एवं भूमिगत सुरंग के पाए जाने जैसे मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे. मादक पदार्थों की तस्करी में खासकर पंजाब में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर मादक पदार्थों की तस्करी का विषय खासतौर पर शामिल होगा. पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल अपनी यात्रा के दौरान गृह मंत्री राजनाथ सिंह से भी मिल सकता है.

Trending news