जयललिता AIADMK विधायक दल की नेता चुनी गईं, पनीरसेल्‍वम ने तमिलनाडु के सीएम पद से दिया इस्‍तीफा
Advertisement

जयललिता AIADMK विधायक दल की नेता चुनी गईं, पनीरसेल्‍वम ने तमिलनाडु के सीएम पद से दिया इस्‍तीफा

अन्नाद्रमुक प्रमुख जे जयललिता को शुक्रवार को सर्वसम्मति से पार्टी के विधायक दल का नेता चुना गया, जिससे उनके चौथी बार तमिलनाडु की मुख्यमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया। पार्टी सूत्रों ने बताया कि पार्टी के विधायकों की आज सुबह यहां हुई बैठक में उन्हें सर्वसम्मति से नेता चुना गया। सूत्रों के अनुसार, जयललिता शनिवार को तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ले सकती हैं। ओ पनीरसेल्वम ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे की घोषणा कर दी। इसके बाद तमिलनाडु के राज्यपाल के. रोसैया ने जयललिता को जल्द सरकार गठित करने के लिए आमंत्रित किया।

जयललिता AIADMK विधायक दल की नेता चुनी गईं, पनीरसेल्‍वम ने तमिलनाडु के सीएम पद से दिया इस्‍तीफा

चेन्नई : अन्नाद्रमुक प्रमुख जे जयललिता को शुक्रवार को सर्वसम्मति से पार्टी के विधायक दल का नेता चुना गया, जिससे उनके चौथी बार तमिलनाडु की मुख्यमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया। पार्टी सूत्रों ने बताया कि पार्टी के विधायकों की आज सुबह यहां हुई बैठक में उन्हें सर्वसम्मति से नेता चुना गया। सूत्रों के अनुसार, जयललिता शनिवार को तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ले सकती हैं। ओ पनीरसेल्वम ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे की घोषणा कर दी। इसके बाद तमिलनाडु के राज्यपाल के. रोसैया ने जयललिता को जल्द सरकार गठित करने के लिए आमंत्रित किया।

सूत्रों ने कहा कि पार्टी के कोषाध्यक्ष और मुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम ने जयललिता को विधायक दल का नेता चुनने का प्रस्ताव पेश किया जिसका बिजली मंत्री नाथम आर विश्वनाथन ने समर्थन किया। उन्होंने कहा कि यह प्रस्ताव सर्वसम्मति से स्वीकार किया गया। सहकारिता मंत्री सेल्लुर के राजू से जब यह पूछा गया कि क्या जयललिता विधायक दल की नेता चुनी गई हैं, उन्होंने कहा कि यह हमारी जिंदगी का सबसे खुशी का दिन है। गौरतलब है कि पिछले साल 27 सितंबर को बेंगलुरु की एक निचली अदालत ने आय से अधिक 66.66 करोड़ रुपये की संपत्ति के मामले में जयललिता (67) को दोषी ठहराया था जिससे वह मुख्यमंत्री पद के लिए अयोग्य हो गई थीं। हालांकि कर्नाटक उच्च न्यायालय ने 11 मई को उन्हें इन आरोपों से बरी कर दिया था।

पनीरसेल्वम की ओर से इस्तीफा दिए जाने के बाद जयललिता का सीएम बनना तय हो गया। इसके बाद जयललिता सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती हैं। पनीरसेल्वम ने प्रस्ताव पेश करते हुए जयललिता की तारीफ की और उन्हें अन्नाद्रमुक का ‘स्थायी महासचिव’ बताया। उन्होंने वहां मौजूद विधायकों से तालियां की तेज गड़गड़ाहट के साथ इस प्रस्ताव को अपनी मंजूरी देने के लिए कहा। इस बैठक में विपक्षी डीएमडीके के कुछ बागी विधायक भी शामिल हुए। बाद में, पनीरसेल्वम अपनी कैबिनेट के कुछ वरिष्ठ साथियों के साथ जयललिता के पोइस गार्डन स्थित आवास पर गए।

अब अन्नाद्रमुक प्रमुख के तमिलनाडु के नेताओं-पार्टी संस्थापक एवं उनके मार्गदर्शक एमजी रामचंद्रन और द्रविड़ नेताओं पेरियार के नाम से प्रसिद्ध ईवी रामासामी तथा सीएन अन्नादुराई की प्रतिमाओं पर फूलों की मालाएं चढ़ाने की संभावना है और इस दौरान वह 11 मई को बरी होने के बाद पहली बार सार्वजनिक रूप से नजर आएंगी।

Trending news