मोदी, भाजपा के पास ध्रुवीकरण की रणनीति है : राहुल
Advertisement

मोदी, भाजपा के पास ध्रुवीकरण की रणनीति है : राहुल

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने दादरी घटना के आलोक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा पर सीधा हमला बोलते हुए शुक्रवार को आरोप लगाया कि उनके पास हिंदुओं और मुस्लिमों को एकदूसरे के खिलाफ खड़ा करके ध्रुवीकरण करने की एक ‘रणनीति’ है। राहुल ने साथ ही कहा कि मोदी का ‘इतिहास’ है।

मोदी, भाजपा के पास ध्रुवीकरण की रणनीति है : राहुल

मांड्या (कर्नाटक) : कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने दादरी घटना के आलोक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा पर सीधा हमला बोलते हुए शुक्रवार को आरोप लगाया कि उनके पास हिंदुओं और मुस्लिमों को एकदूसरे के खिलाफ खड़ा करके ध्रुवीकरण करने की एक ‘रणनीति’ है। राहुल ने साथ ही कहा कि मोदी का ‘इतिहास’ है।

राहुल गांधी ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘भाजपा और प्रधानमंत्री के पास इस देश का ध्रुवीकरण करने की एक रणनीति है। उनके पास हिंदुओं और मुस्लिमों को एकदूसरे के खिलाफ लड़ाने की एक रणनीति है।'

उन्होंने कहा, ‘आप यह प्रत्येक चुनाव में देख सकते हैं, ध्रुवीकरण हो रहा है, दंगे हो रहे हैं। दादरी की घटना में भाजपा के लोग शामिल थे।’ उन्होंने कल प्रधानमंत्री द्वारा साम्प्रदायिक सौहार्द पर जोर देते हुए की गई टिप्पणी को खारिज करते हुए कहा कि यह अच्छी बात है कि प्रधानमंत्री ने ऐसी टिप्पणी की, ‘प्रधानमंत्री का एक इतिहास है और प्रधानमंत्री की एक पार्टी है जो बिल्कुल ही अलग तरीके से व्यवहार कर रही है और ऐसा प्रतीत नहीं हो रहा है कि वह इसे रोकना चाहते हैं।’ मोदी ने गुरुवार को साम्प्रदायिक सौहार्द पर जोर देते हुए कहा था कि हिंदुओं और मुस्लिमों को एकदूसरे से नहीं बल्कि साथ मिलकर गरीबी से लड़ना चाहिए।

राहुल गांधी कांग्रेस शासित इस राज्य के दो दिवसीय दौरे पर हैं जिस दौरान वह सूखे एवं अन्य कृषि समस्याओं से प्रभावित किसानों से मिलेंगे। उन्होंने केंद्र पर किसानों के हितों को नजरंदाज करने का आरोप लगाया।

राहुल ने कहा, ‘केंद्र सरकार यह नहीं सोचती कि खेती या किसान महत्वपूर्ण हैं। चाहे न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) का मुद्दा हो या खराब मौसम से फसलों के नष्ट होने का मामला हो, ऐसा नहीं लगता कि सरकार के पास कोई रणनीति है। वह किसानों को प्राथमिकता नहीं देती।’ उन्होंने इस बात को लेकर खेद जताया कि बड़ी संख्या में किसान आत्महत्या कर रहे हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि केंद्र सरकार को इस बारे में कुछ करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री को इस पर गौर करना होगा और देश के किसानों की मदद करनी होगी।’ उन्होंने कहा कि कांग्रेस नीत संप्रग सरकार ने किसानों को 70 हजार करोड़ रूपये की रिण माफी दी थी। वह कल एक पदयात्रा भी करेंगे और हवेरी जिले में किसानों, छात्रों और महिला कार्यकर्ताओं से मुलाकात भी करेंगे।

राहुल गांधी आज मांड्या और आसपास के क्षेत्रों के गन्ना किसानों और अन्य किसानों से बातचीत कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘मैंने उन लोगों के परिवारों से मुलाकात की जिन्होंने आत्महत्या की है। वास्तविकता यह है कि देश में कृषि संकट है। यह बहुत जरूरी है कि उस किसान की मदद की जाए जो देश के लिए अपना जीवन लगा देता है और उसके लिए काम करता है।’ उन्होंने कहा, ‘हमने मुख्यमंत्री और अन्य मंत्रियों से चर्चा की है और कुछ विचार हैं कि हम क्या करने वाले हैं जिसकी घोषणा कल मुख्यमंत्री द्वारा की जाएगी।’ उन्होंने केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘दुखद बात यह है कि केंद्र को राज्य को जो सहयोग देना चाहिए वह नदारत है।’

Trending news