‘स्वच्छ भारत’ अभियान से अलग हो जाएं आलोचक : पीएम
Advertisement

‘स्वच्छ भारत’ अभियान से अलग हो जाएं आलोचक : पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ‘स्वच्छ भारत’ अभियान को सरकार या किसी राजनीतिक पार्टी से जोड़ने से यह नाकाम हो जाएगा। उन्होंने इस अभियान के आलोचकों पर निशाना साधते हुए कहा कि जो इसका हिस्सा नहीं बन सकते, वे अलग हो जाएं लेकिन आलोचना न करें।

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ‘स्वच्छ भारत’ अभियान को सरकार या किसी राजनीतिक पार्टी से जोड़ने से यह नाकाम हो जाएगा। उन्होंने इस अभियान के आलोचकों पर निशाना साधते हुए कहा कि जो इसका हिस्सा नहीं बन सकते, वे अलग हो जाएं लेकिन आलोचना न करें।

मोदी ने कहा कि स्वच्छता अभियान को यदि सफल होना है तो इसे जनांदोलन बनाना होगा। उन्होंने दावा किया कि बदलाव हो रहे हैं। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि आजादी के बाद से संसद ने इस मुद्दे पर कभी चर्चा नहीं की लेकिन पिछले साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर इस योजना की घोषणा के बाद हर सत्र में इस पर चर्चा हुई।

एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मोदी ने महात्मा गांधी को उनकी जयंती पर याद करते हुए कहा कि हमें स्वच्छ राष्ट्र बनाने की उनकी इच्छा पूरी करनी चाहिए। इस कार्यक्रम में मोदी ने स्वच्छता अभियान से जुड़े काम करने वाले लोगों और संस्थाओं को पुरस्कृत भी किया।

मोदी ने कहा कि इस योजना को सरकार, राजनीतिक दलों या प्रधानमंत्री से जोड़ने से यह सफल नहीं होगी बल्कि इसे जनांदोलन बनाना होगा। सबका कार्यक्रम बनाना होगा। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘इस काम को विवादों से दूर रखना होगा....यदि आप इसमें शामिल होते हैं तो होइये। यदि नहीं होते हैं तो अलग हो जाइए, लेकिन आलोचना मत करिए।’

Trending news